अनुशासनात्मक कमेटी की बैठक कर अरोड़ा से स्पष्टीकरण मांगने के बयान पर फंसे बीर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2019 - 12:06 PM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): आम आदमी पार्टी पंजाब की यूनिट में एक बार फिर से विवादों ने जन्म ले लिया है। नेता विपक्ष हरपाल सिंह चीमा के बरगाड़ी मामले पर दिए बयान को नकारात्मक सोच व निराशा भरा करार देते हुए अमन अरोड़ा ने पार्टी की लीडरशिप पर उंगली उठाई थी।  अमन अरोड़ा के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए सेवामुक्त आई.ए.एस. अधिकारी जसबीर सिंह बीर जो आप की अनुशासन कमेटी के सदस्य हैं, ने कहा था कि जल्द ही पार्टी की अनुशासनात्मक कमेटी की बैठक करके अमन अरोड़ा से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा और कार्रवाई की जाएगी। अब यही मामला उलझ गया है।

पार्टी की तरफ से जारी बयान में उलटा जसबीर सिंह बीर को ही ‘कारण बताओ नोटिस’ जारी करने की बात कही गई है और मजे की बात यह है कि पार्टी के प्रवक्ता ने कहा कि जसबीर सिंह बीर ऐसी किसी कमेटी के चेयरमैन ही नहीं हैं। वैसे यह तथ्य जगजाहिर है कि सुच्चा सिंह छोटेपुर के तथाकथित ‘सिं्टग’ मामले और उसी वक्त संगरूर में एक अन्य पदाधिकारी पर लगे शारीरिक शोषण के मामलों की जांच के लिए पार्टी द्वारा जसबीर सिंह बीर को जांच का काम सौंपा था और पार्टी द्वारा बताया गया था कि जसबीर सिंह बीर पार्टी की अनुशासनात्मक कमेटी के चेयरमैन हैं, जबकि सोमवार को जारी ताजा बयान में पार्टी के मुख्य प्रवक्ता प्रो. बलजिंद्र कौर ने कहा कि जसबीर सिंह बीर द्वारा सुनाम से विधायक अमन अरोड़ा के खिलाफ की गई बयानबाजी का गंभीर नोटिस लिया गया है और बीर को कारण बताओ नोटिस जारी किया जा रहा है। 

प्रवक्ता के मुताबिक सोमवार सुबह फोन पर कांफ्रैंस कॉल करके राज्य अध्यक्ष भगवंत मान, कौर कमेटी चेयरमैन प्रिंसीपल बुद्धराम और नेता विपक्ष हरपाल चीमा व बाकी सदस्यों ने अमन अरोड़ा बारे में प्रकाशित खबरों का खंडन करते हुए कहा कि बीर न तो अनुशासन कमेटी के चेयरमैन हैं और न ही पिछले लंबे समय से पार्टी में सक्रिय हैं। फिर बीर ने किस हैसियत से अमन अरोड़ा को लेकर अनुशासनात्मक कमेटी की 6 सितम्बर को बैठक बुलाने का फैसला कर लिया। इस संबंधी बीर को पार्टी के प्लेटफार्म पर स्पष्टीकरण देना पड़ेगा। 

बीर की भगवंत मान से नहीं हुई कोई बात : बलजिंद्र कौर 

प्रो. बलजिंद्र कौर ने कहा कि अमन अरोड़ा के किसी बयान को लेकर बीर की पार्टी अध्यक्ष भगवंत मान के साथ कोई बात नहीं हुई, जबकि बीर अपनी टिप्पणी में अमन अरोड़ा के बयान के बारे में अनुशासन कमेटी की बैठक बुलाने के लिए भगवंत मान के साथ बात होने का हवाला दे रहे हैं। इसके लिए बीर से स्पष्टीकरण मांगा जा रहा है। उन्होंने इतना जरूर माना कि 28 अगस्त की बैठक में अमन अरोड़ा के शामिल नहीं होने संबंधी जरूर बीर ने भगवंत मान से बात की थी जिस पर मान ने कह दिया था कि अरोड़ा उनसे बात करके ही बैठक से अनुपस्थित रहे थे। 

ऐसी गतिविधियों के पीछे पार्टी विरोधी ताकतें : विधायक संधवां 

विधायक कुलतार सिंह संधवां ने कहा कि ऐसी गतिविधियों के पीछे पार्टी विरोधी ताकतें नजर आ रही हैं और वह ठीक उस समय साजिश के तहत ऐसा कोई काम करती हैं जब ‘आप’ पंजाब में राजनीति का केंद्र बनने जा रही हो। भगवंत मान द्वारा शुरू किए गए लोक संपर्क अभियानों से विरोधी दल ङ्क्षचतित हैं और इसलिए कांग्रेस, अकाली-भाजपा और इनकी ‘बी’ टीम ‘आप’ की साख खराब करने के लिए एक बार फिर एकजुट होकर साजिशें रचने लगी हैं। संधवां ने कहा कि पार्टी प्रधान और पार्टी प्रवक्ता के साथ चर्चा किए बिना किसी को भी ‘अनुशासनी कमेटी’ की बैठक बुलाने की इजाजत नहीं है। उन्होंने कहा कि अमन अरोड़ा पार्टी के वफादार सिपाही हैं। पार्टी पूरी तरह एकजुट है और हर मोर्चे पर लोगों की लड़ाई पार्टी प्रधान भगवंत मान के नेतृत्व में डट कर लड़ेगी।

swetha