अब सुन और बोल सकेगी 4 साल की मासूम मूक-बधिर जसनूर

punjabkesari.in Saturday, Apr 23, 2022 - 08:59 AM (IST)

होशियारपुर(राजेश जैन): होशियारपुर के समीपवर्ती कस्बा हरियाना निवासी राजवीर सिंह व शैली की 4 साल की मूक-बधिर बेटी जसनूर अब बोल और सुन सकेगी। भाजपा के वरिष्ठ नेता अविनाश राय खन्ना की पहल पर केंद्र सरकार की सहायता से उसकी कोक्लियर इम्प्लांट सर्जरी की गई, जिसके बाद धीरे-धीरे बोलने और सुनने लगी है। 

गौर हो कि जसनूर के जन्म के कुछ माह बाद ही राजवीर सिंह व शैली को आभास हो गया था कि वह मूक-बधिर है। इस पर उनकी और बच्ची की दादी मां सतिन्द्र कौर की चिंताएं बढऩे लगी, क्योंकि राजवीर बेटी का इलाज करवाने में असमर्थ था। इसी बीच दादी सतिन्द्र कौर ने अविनाश राय खन्ना से मदद की गुहार लगाई। खन्ना ने बताया कि उन्होंने सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा विकलांगों को इलाज के लिए दी जाने वाली सहायता (ए.डी.आई.पी) का पता करवाया। 

इसी दौरान पता चला कि मूक-बधिर बच्चों के लिए कोक्लियर इम्प्लांट सर्जरी उपलब्ध है, जो पंजाब में श्री गुरु रामदास इंस्टीच्यूट ऑफ मैडीकल साइंसेज एंड रिसर्च अमृतसर में हो सकती है। खन्ना ने परिवार की तरफ से ए.डी.आई.पी फंड के लिए केंद्र सरकार से आवेदन किया तो 6.50 लाख रुपए मंजूर हो गए। पिछले माह अमृतसर में जसनूर के मस्तिष्क की कोक्लियर इम्प्लांट सर्जरी की गई, जिस पर कुल 8.50 लाख रुपए खर्च हुए। शेष राशि भी सरकार ने वहन की। ऑप्रेशन के बाद जसनूर अब धीरे-धीरे सुनने लगी है और बोलने का अभ्यास शुरू कर दिया है। इस पर जसनूर के मम्मी-पापा व दादी ने अविनाश राय खन्ना का आभार व्यक्त किया। वहीं खन्ना ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनहितैषी व उधारवादी नीतियों के लिए आभार व्यक्त किया। इस मौके पर युवा खत्री सभा पंजाब के अध्यक्ष डा. रमन घई, भाजपा नेता विजय अग्रवाल, उमेश जैन व एस.पी. दीवान मौजूद थे। 

Content Writer

Vatika