यह भी खूब: देसी जुगाड़ से घर में कबाड़ पड़ी स्प्लेंडर बाइक को बना दिया जीप

punjabkesari.in Saturday, Feb 13, 2021 - 07:29 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): किसी पुरानी कार को मोडिफाई कर उसे नई कार में तब्दील करने का हुनर तो आपने देखा होगा, लेकिन क्या कभी किसी बाइक को जीप में बदलते देखा है आपने? यकीनन नहीं, लेकिन पंजाब के होशियारपुर जिले के गांव सतौर में स्कूल अध्यापक अपने साथी वैल्डर के साथ मिलकर देसी जुगाड़ से ऐसा कर दिखाया है। सरकारी स्कूल नारा में तैनात सतौर निवासी अध्यापक भुपेन्द्र सिंह ने अपने गांव के ही वैल्डर सुखदेव सिंह के साथ मिलकर अपनी कबाड़ में पड़ी स्प्लेंडर बाइक को ऐसा मोडिफाई किया कि वो अब चलती फिरती जीप बन गई। इतना ही नहीं, वो जब अपनी मोडिफाई जीप लेकर सड़क पर निकला तो देखने वाले भी हैरान रह जाते हैं।

फर्राटेदार दौड़ती अजीबो-गरीब जीप को देख लोग करते हैं तारीफ
शनिवार को दोपहर के समय होशियारपुर के टांडा रोड पर सरपट फर्राटेदार दौड़ते अजीबो-गरीब जीप को देख लोग इस अनोखी जुगाड़ से तैयार जीप की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं वहीं लोग उस गाड़ी को देखकर हैरान होते रहे। दरअसल मास्टर भुपेन्द्र सिंह स्प्लेंडर बाइक को इतनी कलाकारी से कार में बदला है कि कोई भी देखकर यह नहीं कह सकता है कि पहले यह बाइक थी। भुपेन्द्र सिंह का कहना है कि अभी इसमें काफी काम बाकी है। हमारी योजना है कि पंजाबी गबरूओं की खास पसंद वाली खुली जीप कम से कम कीमत में तैयार करुं।



लॉकडाउन के दौरान यूं ही अचानक मिला आइडिया
अपने अजीबो-गरीब जीप पर सवार मास्टर भुपेन्द्र सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में जब स्कूल में छुट्टी चल रही थी तो अचानक ही घर में पड़ी कबाड़ में तब्दील होती जा रही स्प्लेंडर बाइक को देख ख्याल आया कि कुछ नया करूं। अपने गांव के ही वैल्डर सुखदेव सिंह ने भी जब सहयोग देने की बात कही तो काम पर लग गए। अब तक इस पर करीब 30 हजार रुपए खर्च कर चुका हूं वहीं इसे पूरी तरह जीप का शक्ल देने में 30 से 35 हजार रुपए और खर्च होंगे। सड़क पर टेस्टिंग के दौरान फिलहाल यह 30 से 40 किलोमीटर प्रतिलीटर पेट्रोल की खपत कर रही है वहीं अधिकतम स्पीड 60 किलोमीटर आंकी गई है।

Content Writer

Mohit