पंजाब पुलिस के इन्वैस्टीगेशन विंग में नई भर्ती को हरी झंडी मिलने की उम्मीद

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2019 - 01:19 PM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): पंजाब पुलिस के इन्वैस्टीगेशन विंग ब्यूरो ऑफ इन्वैस्टीगेशन में स्टाफ को पूरा करने के लिए नई भर्ती को हरी झंडी मिलने की उम्मीद है तथा इसकी तैयारी की जा रही है। हालांकि पहले पंजाब पुलिस से ही अधिकारी व मुलाजिम लेकर अलग कैडर तैयार करने की शुरूआत की गई है लेकिन अब सीधी भर्ती के जरिए स्टाफ की तैनाती की जानी है।

इसके लिए संभवत: आगामी मंत्रिमंडल बैठक में विचार किया जाएगा। फरवरी में पंजाब मंत्रिमंडल की बैठक दौरान पंजाब पुलिस के अलग विंग में 4521 पदों का सृजन करने को मंजूरी दी गई थी, जिसके बाद पंजाब पुलिस से ही कई एस.पी. व डी.एस.पी. स्तर के अधिकारियों को ब्यूरो  ऑफ इन्वैस्टीगेशन के अधीन जिलों में तैनात करने की प्रक्रिया शुरू  कर दी गई थी। इसके साथ ही नॉन गजेटिड ऑफिसर्स (एन.जी.ओ.) की तैनाती के लिए भी रेंज व जिला स्तर पर काम शुरू हुआ था, लेकिन अभी तक स्टाफ पूरा नहीं हो पाया है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कानून व्यवस्था और जांच के काम को विभाजित करने के लिए चल रहे इस कार्य में विभिन्न एन.जी.ओ. स्तर के अधिकारियों व मुलाजिमों के 2000 पदों की सीधी भर्ती के लिए फाइल सचिवालय व मुख्यमंत्री कार्यालय के चक्कर काट रही है। वित्त विभाग द्वारा लगाए गए कुछ एतराजों की वजह से फाइल की गति थोड़ी धीमी हुई है लेकिन सचिवालय सूत्रों के मुताबिक फाइल को एजैंडा के रूप में आगामी कैबिनेट बैठक में रखने के लिए प्रयास किया जा रहा है, जिसके बाद मंजूरी मिलते ही भर्ती का काम शुरू कर दिया जाएगा ताकि चुने जाने वाले सभी उम्मीदवार जल्द से जल्द अपनी ट्रेङ्क्षनग पूरी करके 2019 के खत्म होने से पहले अपनी ड्यूटी संभाल लें। 

swetha