जस्टिस रंजीत सिंह आयोग की रिपोर्ट के सीधे प्रसारण को लेकर असमंस बरकरार

punjabkesari.in Saturday, Aug 25, 2018 - 06:34 PM (IST)

 चंडीगढ़ः पंजाब सरकार की ओर से विधानसभा में जस्टिस रंजीत सिंह आयोग की रिपोर्ट के सीधे प्रसारण को लेकर अभी असमंजय बना हुआ है । राज्य में गुरू ग्रंथ साहिब की बेअदबी ,बहबलकलां तथा कोटकपूरा गोलीकांड की जांच के लिये गठित जस्टिस (अवकाशप्राप्त ) रंजीत सिंह आयोग की विवादास्पद रिपोर्ट को कुछ पार्टियां चाहती हैं कि विधानसभा में पेश की जाने वाली इस रिपोर्ट का सीधा प्रसारण किया जाये ताकि सच्चाई से जनता अवगत हो सके ।  


मंत्री ब्रहम मोहिंद्रा ने आज यहां बताया कि विधानसभा में रिपोर्ट के सीधे प्रसारण को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है ।अभी यह विचार किया जा रहा है कि इसे सोमवार को प्रसारित किया जाये या मंगलवार को ।  उधर आम आदमी पार्टी के नेता अमन अरोड़ा ने कहा कि हम तो सदन की कार्यवाही के सीधे प्रसारण को लेकर अनेक बार विधानसभा अध्यक्ष से मिल कर लिखित में मांग कर चुके हैं ।यहां किसी की नहीं सुनी जाती।सरकार पिछली बादल सरकार की तरह मनमानी कर रही है ।जब राज्यसभा तथा लोकसभा की कार्यवाही का प्रसारण होता है तो पंजाब विधानसभा की कार्यवाही का लाइव टेलीकास्ट क्यों नहीं हो सकता ।

अरोड़ा ने कहा कि सदन में छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। लोगों को पता चलना चाहिए कि उनके मुद्दे उठाए जा रहे हैं या नहीं । इसके अलावा सीधे प्रसारण का एक लाभ यह होगा कि कुछ सदस्य असंसदीय भाषा का इस्तेमाल करते हैं कैमरे की नजरों में तो उन्हें भी सोच समझकर बोलने पर मजबूर होना पड़ेगा ।  रिपोर्ट के सीधा प्रसारण होने से बेअदबी की घटनाओं में पूर्व बादल सरकार ,अकाली दल तथा उसके मंत्रियों की भूमिका उजागर होगी ।यह रिपोर्ट सोमवार को सदन के पटल पर रखी जानी है ।   विधानसभा का मानसून सत्र कल शुरू हुआ और दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिये स्थगित कर दी गई ।पहले माना जा रहा था कि रिपोर्ट पहले दिन ही रखी जायेगी । 

Vatika