कनाडियन एम्बैसी का झटका: माता-पिता को स्पांसर करने का ऑनलाइन फॉर्म स्लॉट 8 मिनट में हुआ खत्म!

punjabkesari.in Friday, Feb 01, 2019 - 10:10 AM (IST)

जालंधर (मृदुल): कनाडा में इस साल होने वाले 43वें फैडरल चुनाव से पहले ही प्राइम मिनिस्टर जस्टिन ट्रूडो सरकार के लिए एक बड़ी मुश्किल आन पड़ी है। ट्रूडो सरकार के खिलाफ इस वक्त कनाडा में रह रहे पंजाबी व अन्य समुदायों के लोग रोष प्रकट कर रहे हैं। 

दरअसल ट्रूडो सरकार को यह रोष उनकी एम्बैसी की ओर से दिए गए आदेशों को लेकर हो रहा है, क्योंकि कनाडियन एंबैसी ने जो आदेश कनाडा में रह रहे माइग्रैंट लोगों के परिवारों को बुलाने संबंधी एप्लीकेशन फॉर्म जारी किए थे, उन 27 हजार ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉम्र्स का स्लॉट करीब 8 मिनट में ही खत्म हो गया। जबकि तकरीबन 30 हजार लोगों के गुस्से का इस वक्त ट्रूडो सरकार को सामना करना पड़ रहा है, जोकि आने वाले फैडरल चुनावों में मुसीबत खड़ी कर सकता है। लोग सरकार के खिलाफ इस वक्त फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया पर अपना रोष प्रकट कर रहे हैं। दरअसल, 28 जनवरी को कनाडियन एंबैसी की ओर से कनाडियन पी.आर. (परमानैंट रैजीडैंस) मान्यता प्राप्त लोगों के लिए एक सुनहरा मौका दिया था जब एम्बैसी की ओर से 27 हजार ऑनलाइन फॉर्म निकाले गए थे। जिनको भरने के बाद कनाडा में रह रहे पंजाबी व अन्य समुदायों के लोग अपने परिवार व सगे संबंधियों (जिनमें माता-पिता और दादा-दादी) को बुला सकते हैं। 

हालांकि एंबैसी की ओर से यह आदेश दिए थे कि जो सबसे पहले फॉर्म भरेगा उसकी ही एप्लीकेशन रिसीव कर आगे प्रोसैस शुरू की जाएगी। अब इस प्रोसैस में पेंच तब फंसा जब 28 जनवरी की दोपहर 12 बजे फॉर्म ऑनलाइन आई.आर.सी.सी. (इमिग्रेशन रिफयूजिज सिटीजनशिप कैनेडा) की साइट पर गए और पूरे 12.08 मिनट पर फॉर्म भरने की टाइमिंग खत्म हो गई और 27 हजार एप्लीकेशन फॉर्म का स्लॉट खत्म हो गया, जिसको लेकर जिन-जिन लोगों ने जल्दी से जल्दी फॉर्म भर दिया उनके तो फॉर्म प्रोसैसिंग लाइन में लग गए, अब इतनी जल्दी फॉर्म भरने का स्लॉट खत्म होने के कारण लोग सोशल मीडिया व सी.आई.सी. (कनाडियन इमिग्रेशन एंड सिटीजनशिप) के वैरीफाइड फेसबुक पेज पर ट्रूडो सरकार व कनाडियन एंबेसी के खिलाफ कमैंट कर भड़ास निकाल रहे हैं, क्योंकि अब पंजाबियों व अन्य लोगों के लिए अपने माता-पिता को बुलाने के लिए अगले साल का इंतजार करना पड़ेगा। 

27 हजार में से 20 हजार एप्लीकैंट ही अपने माता -पिता को बुला पाएंगे 
कनाडियन एंबैसी ने माता-पिता को स्पांसर करने वाले फॉर्म में एक शर्त भी रखी है कि एंबैसी कुल 27 हजार लोगों के फॉर्म लेगी। मगर वीजा सिर्फ 20 हजार एप्लीकैंट्स को ही अपने माता -पिता को बुलाने का मौका मिलेगा, क्योंकि इन 27 हजार एप्लीकैंट्स के फॉर्म को रिव्यू करने के बाद ही एंबैसी 20 हजार एप्लीकैंट्स के परिवारों को कैनेडा का स्पांसर वीजा देगी। 

सोशल मीडिया एप्लीकैंट्स बोले- यह सरकार का गलत रूल 
सोशल मीडिया पर लोगों की  ज्यादातर प्रतिक्रिया सरकार के खिलाफ ही देखी जा रही है, क्योंकि आई.आर.सी.सी. की वैबसाइट पर पहले से टैगलाइन दी थी कि ऑनलाइन ट्रैफिक होने कारण साइट हैंग भी हो सकती है और एक फॉर्म को भरने के लिए करीब 10 मिनट लगेंगे। मगर स्पांसरशिप के फॉर्म का स्लॉट सिर्फ 8 मिनट में ही खत्म हो गया, जिसको लेकर करीब 7-8 सालों से लाइनों में लगे लोग अब अपने माता-पिता को बुला नहीं पाएंगे। इस संबंधी ज्यादातर कैनेडा में रह रहे पंजाबी लोग सरकार की इस कारगुजारी से सख्त नाराज हैं। 

Vatika