सिखों के लिए न्याय को लटकाती, भटकाती और अटकाती रही है कांग्रेस : कमल शर्मा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 18, 2018 - 10:32 AM (IST)

चंडीगढ़(शर्मा): भाजपा ने 1984 में सिख विरोधी दंगों के आरोपी वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सज्जन कुमार को उम्रकैद की सजा का स्वागत करते हुए कांग्रेस पर आरोप लगाया कि मुद्दे पर वह अभी तक पीड़ितों को इंसाफ दिलवाने की बजाय पूरी न्यायप्रणाली को लटकाती, भटकाती और अटकाती रही थी। भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एवं राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य कमल शर्मा ने यहां जारी बयान में यह बात कही।

स्वर्णिम फैसला : मलिक 
पंजाब भाजपा अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद श्वेत मालिक ने जारी प्रैस बयान में दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को स्वर्णिम करार दिया है, जो इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। उन्होंने कहा कि दंगे से संबंधित कांग्रेस के पूर्व-प्रधानमंत्री ने कहा था कि जब बड़ा वृक्ष गिरता है तो धरती कांपती है। उन्होंने कहा कि केंद्र में यू.पी.ए. सरकार ने कमेटी बनाकर मामले को लटका दिया था, लेकिन केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद दोबारा जांच शुरू कर दोषियों को कोर्ट में खींच लाया गया और सजा दिलवाई गई।

‘दिलेरी भरा फैसला’
यूनाइटिड सिख मूवमैंट के नेता डा. भगवान सिंह, कैप्टन चन्नण सिंह सिद्धू, गुरनाम सिंह सिद्धू और हरप्रीत सिंह ने संयुक्त बयान में कहा कि सज्जन कुमार को उम्रकैद की सजा हाईकोर्ट के जजों का दिलेरी भरा फैसला है। इतिहास में शायद पहला मौका है जब सिख कौम के कातिल को वैसी सजा सुनाई गई, जो अब तक सिर्फ सिखों के लिए ही होती थी कि उम्रभर मौत तक जेल में रखना।

‘लंबे संघर्ष का नतीजा’
ऑल इंडिया सिख स्टूडैंट्स फैडरेशन के मुख्य सेवादार मनजीत सिंह भोमा व अन्य नेताओं ने दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत किया है। फैडरेशन के नेताओं ने संयुक्त बयान में कहा कि सज्जन कुमार इस सजा का हकदार था। अब वह दिन दूर नहीं जब बरगाड़ी और अन्य स्थानों पर गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के मुख्य दोषी बहबलकलां अध्याय के दोषियों को कानून अपने शिकंजे में लेगा। सिख कौम के लंबे संघर्ष का ही नतीजा है कि दोषियों को भी जेल जाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि अब दोषियों को सजाएं भी वोटों की गिनती अनुसार हो रही हैं।

Vatika