कंवर ग्रेवाल ने खोले निजी जिंदगी के बड़े राज, जानें कैसे बिकी 5 एकड़ जमीन

punjabkesari.in Tuesday, Dec 29, 2020 - 04:11 PM (IST)

पंजाबी गायक कंवर ग्रेवाल किसान आंदोलन में शुरु से लेकर अब तक डटे हुए हैं। नौजवानों में जोश भरने में कंवर ग्रेवाल ने अहम भूमिका निभाई है। दिल्ली में किसानों के कंधे के साथ कंधा जोड़कर बैठे कंवर ग्रेवाल के साथ हमारे पत्रकार रमनदीप सिंह सोढी द्वारा खास बातचीत की गई, जिसमें कंवर ग्रेवाल ने किसान आंदोलन के साथ-साथ निजी जिंदगी के साथ जुड़ी कुछ बातें भी सांझी की।

लोक गायक वो, जो लोगों में रहकर गाए
कंवर ग्रेवाल ने कहा कि मुझे कई बार सुनने को मिलता है कि मैं काफी अच्छा काम कर रहा हूं। हालांकि मुझे लगता है कि यह मेरा फर्ज है। लोग पहले कलाकारों के साथ सिर्फ इतना ही जुड़े थे कि उनके गीत सुन लेते थे, उनको शो में बुला लेते थे और कलाकात भी 5-7 बाऊंसरों के साथ शो लगाकर चला जाता था। जब से मैं गायकी करने लगा हूं, तब से लोग मुझे 'लोक गायक' कहते हैं और लोक गायक वही होता है जो लोगों में रहकर गाए।

हर्फ चीमा के रूप में मिला भाइयों जैसा यार
कंवर ग्रेवाल ने आगे कहा कि आज मेरे राज्य और मेरे परिवार पर इतनी बड़ी मुसीबत थी, अगर मैं घर बैठा रहता तो मेरी जमीर ने इस बात की इजाजत नहीं देनी थी, प्रमात्मा की मेहरबानी है कि उसने मुझे किसान आंदोलन में भेजा, मेरे से आज के माहौल पर गीत गवा लिए और आंदोलन में हर्फ चीमा के रूप में भाइयों जैसा यार मिला दिया।



जमीन और कृषि के बिना पंजाब को नहीं देख सकते
कंवर ग्रेवाल ने इस दौरान यह भी कहा कि पंजाब में आंदोलन काफी सारे चल रहे हैं लेकिन जब मिट्टी की बात आई तो उनसे रहा नहीं गया। उन्होंने कहा कि मिट्टी को मां माना जाता है और अगर हमारी मिट्टी नहीं रहेगी तो पंजाब भी नहीं रहेगा क्योंकि जमीन और कृषि के बिना हम पंजाब को नहीं देख सकते। हर एक को रंग मिट्टी का चढ़ा है।

5 एकड़ के साथ-साथ बिक गया था घर
बचपन के दिनों को याद करते हुए कंवर ग्रेवाल ने कहा कि मैं खेती नहीं की लेकिन मैं अपने पिता के लिए छोटे होते दोपहर की रोटी और शाम की चाय खेतों में लेकर जाता था। तब मैं यही देखता था कि खेती कैसे होती है, कैसे पानी लगता है, कैसे स्प्रे होती है। हमारी पास पांच एकड़ थे और इन पांच एकड़ले से ही घर का गुजारा बड़ी मुश्किल से होता था। हालांकि जब मैं यूनिवर्सिटी में था तो हमारे 5 एकड़ बिक गए और घर भी बिक गया।

सिर्फ यही नहीं, इसके अलावा भी कंवर ग्रेवाल ने इंटरव्यू में खास बातें शेयर की हैं, जो आप खबर के साथ दी वीडियो को क्लिक करके देख सकते हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News