पनामा में कपूरथला व होशियारपुर के लापता युवकों को ढूंढने में मदद करेगा अमरीकी दूतावास

punjabkesari.in Wednesday, Jun 20, 2018 - 08:04 AM (IST)

कपूरथला (भूषण): कपूरथला व होशियारपुर से संबंधित कुछ युवकों के अमरीका जाने की कोशिश में पनामा नहर में डूबने की सूचना से जहां कई परिवारों में मातम छा गया था, वहीं अभी तक इन लापता हुए युवकों का कोई सुराग ना मिलने पर उनके परिवारों में उनके भविष्य को लेकर खौफ पाया जा रहा है। इन दुखी परिवारों को राहत देने के लिए कपूरथला पहुंचे अमरीकी दूतावास के अधिकारी विलियम ने जहां इन परिवारों के लापता हुए सदस्यों संबंधी जिला पुलिस से जानकारी हासिल की, वहीं जिला पुलिस द्वारा मुहैया करवाई गई लापता युवकों की तस्वीरों व अन्य दस्तावेजों की मदद से उन्हें अब ग्वाटेमाला तथा पनामा आदि देशों में ढूंढने की कोशिश की जाएगी। जिसको लेकर अमरीकी अधिकारी विलियम ने पीड़ित परिवारों को आश्वासन दिया है। 

गौरतलब है कि कपूरथला के भुलत्थ क्षेत्र व होशियारपुर के टांडा क्षेत्र से संबंधित कुछ युवक 25 से 30 लाख रुपए की रकम देकर कुछ फर्जी टै्रवल एजैंटों की मदद से अमरीका जाने के उद्देश्य से दक्षिणी अमरीकी देश ग्वाटेमाला पहुंचे थे, जहां से उन्हें कठिन जंगली रास्तों के जरिए कई महीनों के बाद पनामा में पहुंचाया गया था। वहां से उन्हें मैक्सिको भेजने की कोशिश में पनामा नहर में उतारा गया था। इसके दौरान इन युवकों के नहर के तेज बहाव में डूबने की सूचना ने इनके परिवारों को बुरी तरह से हिला दिया था।

इस पूरे मामले की गूंज विदेश मंत्रालय तक में सुनी गई थी। इसके बाद कपूरथला व होशियारपुर पुलिस ने मामला दर्ज कर कुछ कबूतरबाजों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की थी लेकिन इन युवकों का कोई सुराग नहीं मिला। अब इन युवकों के कपूरथला पहुंचे परिजनों को अमरीका दूतावास के अधिकारी विलियम ने जहां इन युवकों को जल्द ढूंढने का भरोसा दिया है, वहीं इन लापता हुए युवकों के संबंध में कई दस्तावेज हासिल किए हैं जिसको लेकर अब इन युवकों के परिजनों को आशा की किरण नजर आने लगी है। इसकी पुष्टि करते हुए एस.एस.पी. कपूरथला संदीप शर्मा ने बताया कि इन युवकों को ढूंढने के लिए इनके परिजनों को अमरीकी दूतावास के अधिकारी विलियम से मिलाया गया है जिसको लेकर अमरीकी दूतावास अपने तौर पर कार्रवाई में जुट गया है। 

कबूतरबाजों से निपटने के लिए अमरीकी दूतावास ने नियुक्त किया नोडल अधिकारी
गैर-कानूनी तरीकों से अमरीका जाने वाले युवकों को जहां अपनी जान भी गंवानी पड़ सकती है। वहीं उन्हें अमरीकी कानून के तहत देश की सीमा पार करने की कोशिश में पकड़ा भी जा सकता है। इसलिए कपूरथला पुलिस को अमरीका में फंसे या लापता हुए युवकों के संबंध में कोई भी जानकारी लेने के लिए तुरंत अमरीकी दूतावास से संपर्क करना चाहिए ताकि उक्त युवकों की सही स्थिति का पता चल सके। यह बातें अमरीका के दूतावास के अतिरिक्त रिसोर्स अधिकारी विलियम ने पुलिस अधिकारियों की मीटिंग दौरान कहीं।

अमरीकी दूतावास के अधिकारी विलियम कपूरथला पुलिस के अधिकारियों को अमरीका के कानूनों व वहां गैर-कानूनी तरीकों से जाने वाले युवकों को फर्जी ट्रैवल एजैंटों से बचाने के लिए अमरीकी सरकार द्वारा बनाई गई पालिसी के संबंध में जानकारी दे रहे थे। उन्होंने मीटिंग में उपस्थित सभी जी.ओ. व एस.एच.ओ. रैंक के पुलिस अधिकारियों को बताया कि कपूरथला पुलिस की पहल पर अमरीकन एंबैंसी ने एक नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया है जो कपूरथला पुलिस के नोडल अधिकारी द्वारा किसी व्यक्ति को लेकर पूछी गई जानकारी के संबंध में पूरी डिटेल मुहैया करवाएगा तथा अमरीका आने की कोशिश में लापता हुए युवकों के संबंध में पूरा डाटा मुहैया करवाएगा।

इस अवसर पर उन्होंने कपूरथला पुलिस के अधिकारियों को कई अहम जानकारियां दीं। इस मौके पर एस.एस.पी. कपूरथला संदीप शर्मा ने बताया कि अमरीकी दूतावास ने कपूरथला पुलिस के आग्रह पर जहां अपना नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया है वहीं कपूरथला पुलिस ने एस.पी. मुख्यालय जसकरनजीत सिंह तेजा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। जो कबूतरबाजी व लापता हुए युवकों के संबंध में जानकारियों को लेकर एक-दूसरे से बातचीत कर सकेंगे। इस मीटिंग में ए.डी.सी. जनरल राहुल चाबा, ए.डी.सी. विकास अवतार सिंह भुल्लर, एस.पी.डी. जगजीत सिंह सरोआ, एस.पी. मुख्यालय जसकरनजीत सिंह तेजा, डी.एस.पी. सब-डिवीजन कपूरथला गुरमीत सिंह, डी.एस.पी. सुल्तानपुर लोधी तेजवीर सिंह, डी.एस.पी. भुलत्थ संदीप सिंह मंड तथा एस.डी.एम. कपूरथला डा. नयन भुल्लर भी उपस्थित थे।

Anjna