कपूरथला: 4-जी जैमर सिस्टम के साथ लैस हो जाएगा केन्द्रीय जेल कांपलैक्स

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2019 - 07:42 PM (IST)

कपूरथला(भूषण): गत कई वर्षों से जेल कांप्लैक्स में बंद बड़ी संख्या में कैदियों व हवालातियों की ओर से मोबाइल फोन का प्रयोग करने व मोबाइल के प्रयोग से पूरी दुनिया में बैठे अपने साथियों के साथ सम्पर्क बनाने के मामलों के लगातार सामने आने के कारण हरकत में आए पंजाब जेल प्रशासन ने केन्द्रीय जेल जालंधर व कपूरथला की प्रार्थना व जेल कांप्लैक्स में मोबाइल सिस्टम को जाम करने के उद्देश्य के साथ केन्द्रीय जेल को 4-जी जैमर सिस्टम के साथ लैस करने का फैसला किया है।

 केन्द्रीय जेल कांप्लैक्स में आने वाले एक-दो महीने के अंदर ही 4-जी जैमर सिस्टम के साथ लैस किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि वर्ष-2011 में शुरु की गई 3200 कैदियों व हवालातियों के साथ लैस केन्द्रीय जेल कपूरथला व जालंधर गत 7-8 वर्षो से बड़ी संख्या में कैदियों व हवालातियों की ओर से मोबाइल फोन का लगातार बढ़ रहे प्रयोग के कारण बहुत चिंतित है। हालांकि जेल की अलग-अलग बैरकों में चैकिंग मुहिम चला कर यहां सैंकड़ों की संख्या में मोबाइल फोन बरामद की, वहीं काफी संख्या में कैदियों व हवालातियों के खिलाफ मामले भी दर्ज किए गए। परंतु इसके बावजूद भी केन्द्रीय जेल में मोबाइल फोन का लगातार प्रयोग के सामने आ रहे मामलों को देखते हुए केन्द्रीय जेल प्रशासन ने कुछ महीने पहले जेल कांपलैक्स में चलने वाले मोबाइल फोन को जाम करने के उद्देश्य से सरकार से पूरे जेल कांपलैक्स में 4-जी जैमर सिस्टम से लैस करने की प्रार्थना की थी, ताकि कैदियों व हवालातियों के मोबाइल प्रयोग पर पूरी तरह रोक लगाई जा सके। अब जेल अधिकारियों के अनुसार प्रदेश सरकार ने जेल प्रशासन की इस प्रपोजल को स्वीकार करते हुए मोबाइल जैमर की प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है। जिसके तहत अब आने वाले कुछ ही दिनों में पूरे जेल कांपलैक्स को 18 से 20 आधुनिक 4-जी जैमर से लैस कर दिया जाएगा, जिससे मोबाइल सिस्टम पूरी तरह से जाम होने में मदद मिलेगी व हवालातियों व कैदियों का बाहरी दुनिया से सम्पर्क टूट जाएगा।

क्या कहते है ए.आई.जी. जेल
ए.आई.जी. जेल एस.पी. खन्ना के साथ सम्पर्क किया गया, तो उन्होंने कहा कि इस 4-जी जैमर से जेल कांपलैक्स में मोबाइल सिस्टम पूरी तरह से खत्म हो जाएगा, जिससे जेल प्रशासन में मोबाइल सिस्टम पूरी तरह से बंद हो जाएगा।

Vaneet