इंडियन ओवरसीज कांग्रेस ऑस्ट्रेलिया के करण रंधावा ने सांसद परनीत कौर से की मुलाकात

punjabkesari.in Wednesday, Mar 04, 2020 - 12:20 PM (IST)

जालंधर(चोपड़ा): राज्य के युवाओं के लिए नए रोजगार के अवसर सृजन करने के मकसद से इंडियन ओवरसीज कांग्रेस ऑस्ट्रेलिया ने पंजाब सरकार को एक प्रपोजल पेश किया है। इसी संदर्भ में आई.ओ.सी. ऑस्ट्रेलिया पंजाब चैप्टर के जनरल सैक्रेटरी करण सिंह रंधावा ने सांसद परनीत कौर व एन.आर.आई. मामलों के मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी से मुलाकात कर विचार-विमर्श किया। 

रंधावा ने बताया कि डिपार्टमैंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्रीज और इंटर्नल ट्रेड के आंकड़ों के अनुसार अप्रैल-2000 व जून-2018 दौरान पंजाब में विश्व भर से 1.47 बिलियन मुद्रा आई, जबकि गुजरात में इसी समय दौरान 19.16 बिलियन मुद्रा आई। इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है कि इसमें पंजाबियों की हिस्सेदारी बहुत कम है। अगर आई.ओ.सी. द्वारा तैयार किए रोड मैप के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में रह रहे पंजाबियों को पंजाब में बड़े स्तर पर निवेश करने के लिए उत्साहित किया जाएगा, जिसके लिए ऑस्ट्रेलिया में पंजाब सरकार द्वारा हैल्प डैस्क खोलने की आवश्यकता है, ताकि वहां के कारोबारियों को पंजाब सरकार द्वारा मिलने वाली सुविधाओं से अवगत करवाया जा सके।

इसके लिए ऑस्ट्रेलिया में बसे हुए सीनियर पढ़े-लिखे एन.आर.आई. को बतौर नोडल अधिकारी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है ताकि इस स्कीम अधीन प्रोत्साहित होकर आप्रवासी पंजाबी अपने कारोबार स्थापित करें। इससे पंजाब के युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। रंधावा ने बताया कि इससे पंजाब की आॢथकता को भी बढ़ावा मिलेगा। इससे यहां स्थापित बिजनैस सैक्टर को जहां सीधा लाभ पहुंच सकता है, वहीं दोनों तरफ की रोजगार मुहैया करवाने की प्रतिबद्धता दृढ़ होगी। यह प्रपोजल ऑस्ट्रेलिया व भारत के अर्थशास्त्रियों के सहयोग से बनाई गई है। रंधावा ने बताया कि सांसद परनीत व कैबिनेट मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया कि पंजाब सरकार इस दिशा में जल्द ही कोई ठोस कदम उठाएगी। इस दौरान अजय यादव व एकमजोत सिंह भी मौजूद थे। 

swetha