बारिश के कारण कॉरीडोर का काम बंद

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2019 - 08:15 AM (IST)

डेरा बाबा नानक(कंवलजीत): बेशक करतारपुर कॉरीडोर इस समय भारत-पाकिस्तान दोनों देशों के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। दोनों ही देश इस कॉरीडोर को बनाने के लिए दिन-रात एक कर रहे हैं, परंतु 2 दिन से हो रही बरसात के कारण भारतीय इलाके में कॉरीडोर का काम पूरी तरह से बंद है, जबकि पाकिस्तान में यह काम बरसात के बावजूद चल रहा है। 

बारिश के कारण भारतीय इंजीनियरों के लिए काम करना हुआ कठिन
अधिकतर काम मिट्टी का होने के कारण बरसात में काम करना भारतीय इंजीनियरों के लिए कठिन हो गया है। इस समय सबसे अधिक जरूरी कार्य पुल बनाना है, जो पाकिस्तान की तरफ बन रहे पुल के साथ जुड़ेगा। इस पुल संबंधी विवाद भी बना हुआ है । इसके लिए 14 जुलाई को दोनों देशों के तकनीकी विशेषज्ञों की होने वाली मीटिंग में यह पुल का मुद्दा काफी हावी रहेगा। भारत पाकिस्तान से भी पक्का पुल बनाने की मांग कर रहा है, जबकि पाकिस्तान सरकार इस पुल संबंधी कोई निर्णय नहीं ले रही है। बरसात के कारण भारत में पुल सहित टर्मिनल आदि का काम बंद पड़ा है।

मौसम साफ होने पर फिर शुरू होगा काम
प्राइवेट कम्पनी के इंजीनियरों का कहना है कि बरसात के कारण काम बंद करना पड़ा है तथा जैसे ही मौसम साफ होगा, काम फिर से शुरू कर दिया जाएगा। मिट्टी का काम बरसात के मौसम में करना मुश्किल होता है। यह सवाल पूछने पर कि आने वाला समय जोरदार बरसात का है तो फिर काम कैसे चलेगा, इसके जवाब में इंजीनियरों का कहना था कि बरसात से पहले काफी हद तक काम कर लिया जाएगा तथा बरसात फिर काम प्रभावित नहीं कर सकेगी।

संत सरोवर की मूर्तियों को बिना हानि पहुंचाए करतारपुर सड़क का निर्माण शुरू
गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के रास्ते हेतु नैशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया द्वारा गांव मान से जीरो लाइन तक निर्माणाधीन सड़क में गुरुद्वारा मंडी साहिब, डेरा चांगली पंजाब वालों का धार्मिक स्थान संत सरोवर की जगह आती है । इस जगह में बड़े आकार की धार्मिक मूर्चियां सुशोभित हैं जिस कारण प्रशासन तथा संत सरोवर की मैनेजमैंट कमेटी के मध्य विवाद उत्पन्न हो गया था। इस विवाद को विगत दिनों एस.डी.एम. डेरा बाबा नानक गुरसिमरन सिंह ढिल्लों व संत सरोवर मैनेजमैंट कमेटी के मध्य हुई मीटिंग में सुलझाते हुए सहमति बनी थी कि सरोवर में स्थापित मूर्तियों को सुरक्षित रखते हुए सरोवर की दीवार तोड़ कर उसे सड़क में मिला लिया जाए। मीटिंग के निर्णय अनुसार आज नैशनल हाईवे के ठेकेदारों द्वारा संत सरोवर की दीवार को बिना हानि पहुंचाए सड़क का कार्य शुरू कर दिया गया।

swetha