करतारपुर काॅरिडोर: 5000 श्रद्धालु रोजाना बिना वीजा के कर सकेंगे दर्शन

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2019 - 06:15 PM (IST)

नई दिल्ली/अटारीः भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर काॅरिडोर को लेकर बातचीत में बुधवार को दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि यह काॅरिडोर पूरा साल खुलेगा तथा 5 हजार श्रद्धालु रोजाना बिना वीजा के दर्शन कर सकेंगे। इसके अलावा विशेष मौकों पर संख्या बढ़ाई जाएगी।

सूत्रों ने हालांकि बताया कि कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर मतभेद के कारण समझौते को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका। पाकिस्तान गुरुद्वारा करतारपुर साहिब की यात्रा करने के लिए तीर्थयात्रियों से सेवा शुल्क वसूलने पर अड़ा हुआ है जिस पर सहमति नहीं बन सकी है। पाकिस्तान ने गुरुद्वारा परिसर में भारतीय दूतावास के अधिकारी अथवा प्रोटोकॉल अधिकारी की उपस्थिति की अनुमति देने को लेकर भी अनिच्छा जताई है। भारत ने पाकिस्तान से इस मुद्दे पर दोबारा विचार करने को कहा है। दोनों देश तीर्थयात्रियों के आवागमन के लिए सुरक्षित माहौल सुनिश्चित करने पर भी सहमत हुए हैं। 

सूत्रों ने बताया कि भारत ने पाकिस्तान से तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए हर दिन उनके साथ एक प्रोटोकॉल अधिकारी जाने की अनुमति देने का आग्रह किया है। गौरतलब है कि करतारपुर काॅरिडोर से संबंधित औपचारिकताओं को लेकर तीसरे दौर की बातचीत बुधवार को पंजाब के अटारी में हुई। गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव की अगुआई में वार्ता के लिए पहुंचे भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने विदेश मंत्रालय के महानिदेशक (दक्षिण एशिया और दक्षेस) के नेतृत्व में आए पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल के साथ विस्तृत चर्चा की। 

Mohit