'करतारपुर कॉरीडोर': गुुरुद्वारा साहिब के दर्शनों के लिए लगेगी टिकट!

punjabkesari.in Wednesday, Dec 26, 2018 - 02:40 PM (IST)

पाकिस्तान/ अमृतसर: भारत और पाक की सरकारों द्वारा करतारपुर साहिब कॉरीडोर खोले जाने से सिखों की लम्बे अरसे से की जा रही मांग पूरी हो गई है। दोनों देशों की सरकारें इसको एक शानदार कॉरीडोर बनाने के लिए प्रत्यनशील है। पाक ने तो यहां इमीग्रेशन कार्यालय भी खोल रखा है। अब मालुम हुआ है कि प्रतिदिन 500 सिख इस कॉरीडोर से गुजरकर ननकाना साहिब के दर्शन करेंगे और टिकट 500 रुपए होंगे और सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा।

पाकिस्तान एजेंसी ऑफ आई ने करतारपुर साहिब जाने वाले भारतीय श्रद्धालुओं के आने-जाने के लिए प्लान तैयार कर लिया है। इसके मुताबिक भारत में रोजाना 500 श्रद्धालु करतारपुर साहिब जा सकेंगे। यह कहा जा रहा है कि पाकिस्तान जाने के लिए श्रद्धालुओं को टिकट लेनी पड़ेगी और हर श्रद्धालु को 500 रुपए देने पड़ेंगे पर यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि यह फीस पाकिस्तान करंसी में दी जाएंगी या फिर भारत में।

पाकिस्तान साफ कर चुका है कि श्रद्धालु बिना पार्सपोर्ट और वीजा के दर्शन कर सकेंगे। वहीं दूसरी तरफ कॉरीडर खोलने के लिए 32 सालों से अरदास करने वाले बी.एस. गोराया का कहना है कि 500 रुपए फीस बहुत ज्यादा है और इसको 15 से 20 रुपए किया जाना चाहिए। कॉरीडोर के जरिए सिर्फ 500 लोगों को दर्शन की मंजूरी देना भी ना इंसाफी है।

Vatika