श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के लिए मोदी सरकार ने बजट में कोई धनराशि नहीं रखी : जाखड़

punjabkesari.in Monday, Feb 04, 2019 - 10:49 AM (IST)

जालन्धर(धवन): पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रधान व सांसद सुनील जाखड़ ने कहा है कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने अपने अंतिम बजट में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के लिए कोई धनराशि नहीं रखी है जबकि इस मामले में शिअद की चुप्पी स्पष्ट करती है कि उसके नेता अकाली दल के मूल सिद्धांतों से भटक चुके हैं। 

जाखड़ ने आज एक बयान में कहा कि यह वर्ष विश्व भर में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने इस मामले में एक विस्तृत रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपी थी जिसमें राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से 2000 करोड़ से अधिक की ग्रांट रिलीज करने की मांग की थी। मुख्यमंत्री ने व्यक्तिगत तौर पर यह मामला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केंद्रीय वित्त मंत्री के सामने उठाया था परन्तु उसके बावजूद भाजपा सरकार ने श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव मनाने के लिए बजट में कोई भी पैसा न रख कर अपनी नकारात्मक सोच का परिचय दे दिया है।  अकाली दल स्वयं को पंथक पार्टी कहता है परन्तु उसके नेता भी इस मामले पर चुप्पी साधे बैठे हैं। 

उन्होंने कहा कि केंद्र में एक-दो मंत्री पद लेने के लिए शिअद ने भी मोदी सरकार के सामने घुटने टेके हुए हैं तथा पंजाब के हितों के खिलाफ केंद्र सरकार की आंखें खोलने के लिए वह कुछ नहीं कर रहा है। जाखड़ ने कहा कि केवल इतना ही नहीं मोदी सरकार ने अपने अंतिम बजट में देश का अन्न भंडार भरने वाले किसानों के साथ घोर मजाक किया है। केंद्र सरकार ने 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने का भरोसा दिया था परन्तु वह पूरा होता दिखाई नहीं दे रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को भी बजट में मोदी सरकार ने कोई राहत नहीं दी। केवल 500 रुपए महीने की राहत से किसानों का पेट भरने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि कृषि वस्तुओं पर जी.एस.टी. लागू है परन्तु उन्हें भी हटाने के लिए कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है। मोदी सरकार हर तरीके से किसानी को तबाह करने में लगी हुई है। उन्होंने कहा कि किसानों को सीधी राहत देने का ऐलान वास्तव में भाजपा सरकार का छलावा है क्योंकि सरकार पहले ही बोझ के नीचे दबे हुए हैं। 

Vatika