करतारपुर कॉरिडोरःसीमा पर तनाव के बाद अटारी बार्डर पर भारत-पाक ने की बैठक

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2019 - 02:43 PM (IST)

अमृतसर: करतारपुर गुरुद्वारा दरबार साहिब कॉरिडोर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच अहम बैठक सम्पन्न गई है,जिसके बाद पाक प्रतिनिधमंडल वापिस लौट गया। अब अगली बैठक 2 अप्रैल को वाघा बार्डर पर होगी।  यह बैठक अटारी-वाघा सीमा पर भारत की तरफ हो रही थी। पाकिस्तान का डेलिगेशन उप उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह की अगुवाई में अटारी सीमा से भारत पहुंचा था। भारत की तरफ से बैठक में केंद्रीय गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, बी.एस.एफ., भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण और पंजाब सरकार के अफसर शामिल थे। 

काफी कोशिशों के बाद आखिरकार 3 माह बाद दोनों देशों के बीच इस कॉरीडोर को लेकर बातचीत हो रही है। भारत सितंबर तक डेरा बाबा नानक में 190 करोड़ की लागत से यात्री टर्मिनल का निर्माण करेगा, जो 15 हजार तीर्थयात्रियों के लिए होगा। इससे पहले भारत ने पाकिस्तानी पत्रकारों को वीजा देने से इनकार कर दिया।  ट्विटर पर पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल ने इस पर कहा, 'अफसोस है कि भारत ने करतारपुर बैठक के लिए पाकिस्तानी पत्रकारों को वीजा नहीं दिया है। वहीं भारत सरकार के सूत्रों ने इस पर कहा कि यह कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं है जिसे प्रचार की जरूरत है।

 

जमीन अधिग्रहण में रोड़ा अटका
पाकिस्तान ने अपने इलाके में गलियारे के निर्माण के लिए 60 प्रतिशत काम पूरा कर लिया है लेकिन भारत सरकार अपने क्षेत्र में अब तक जमीन अधिग्रहण नहीं कर सकी है क्योंकि किसान प्रति एकड़ 2 करोड़ रुपए की मांग कर रहे हैं जबकि केंद्र सरकार ने प्रति एकड़ 30 से 35 लाख रुपए देने की बात कही है।  


 

swetha