करतारपुर कॉरीडोर को लेकर पाकिस्तान का जवाब संतोषजनक नहीं : कैप्टन

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2019 - 11:23 AM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह ने पाकिस्तान पर एक और हमला बोलते हुए कहा कि करतारपुर कॉरीडोर को लेकर पाकिस्तान का जवाब संतोषजनक नहीं था, क्योंकि वह करतारपुर स्थित श्री गुरुद्वारा साहिब के दर्शनों के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं की गिनती को सीमित करना चाहता है, जो हमें स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत द्वारा रखे गए मामलों को लेकर पाकिस्तान का जवाब संतोषजनक नहीं है। 

मुख्यमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत के पड़ोसी देश को सिख श्रद्धालुओं की भावनाओं का ध्यान रखना चाहिए, तभी करतारपुर कॉरीडोर बनाने का सही अर्थों में लाभ होगा। उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को देखते हुए दोनों देशों (भारत व पाकिस्तान) ने श्री करतारपुर साहिब कॉरीडोर बनाने का ऐतिहासिक फैसला लिया। पुलवामा में हुए आतंकी हमले तथा भारत द्वारा किए गए हवाई हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हुआ परन्तु उसके बावजूद श्री करतारपुर साहिब कॉरीडोर को लेकर बातचीत का आगे बढऩा एक सकारात्मक कदम है परन्तु पाकिस्तान को अभी सकारात्मक दृष्टिकोण दिखाना होगा। उन्होंने कहा कि 500 श्रद्धालुओं को रोजाना भेजने की शर्त को हटाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सिख श्रद्धालुओं को खुले दर्शन दीदार की अनुमति दी जानी चाहिए, जिसके तहत वीजा लेकर जाने की शर्त भी हटाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि पहचान के लिए स्पैशल परमिट की बात सही है, परन्तु वीजा की जरूरत को खत्म किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान को इस मामले को लेकर सद्भावना का परिचय देना चाहिए। 

Vatika