करतारपुर रास्ता खुलने के बाद गुरुद्वारे के दर्शनों के लिए संगत को छूट होनी चाहिए : भाई लौंगोवाल

punjabkesari.in Wednesday, May 15, 2019 - 09:27 AM (IST)

पटियाला(जोसन): शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल ने कहा कि 550वें प्रकाश पर्व मौके करतारपुर रास्ता खुलने के बाद गुरुद्वारे के दर्शनों के लिए संगत को छूट होनी चाहिए। संगत के लिए वीजा हद सीमित करने के साथ पाक सरकार को संगत की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है।

उन्होंने कहा कि पौने सदी तक संगत को पाकिस्तान स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारे के दर्शनों के लिए दूरबीन की मदद लेनी पड़ी, जबकि दोनों सरकारों के अच्छे प्रयासों द्वारा करतारपुर रास्ता खुलने जा रहा है।भाई लौंगोवाल डायरैक्टर ऑफ एजुकेशन में तेजिन्द्र कौर धालीवाल द्वारा डायरैक्टर पद के कार्यभार की जिम्मेदार संभालने उपरांत बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत-पाकिस्तान सरकार के अच्छे प्रयासों कारण जहां करतारपुर रास्ता संगत के लिए खुलने जा रहा है, वहीं संगत में करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए बेहद खुशी पाई जा रही है। 

एक सवाल के जवाब में भाई लौंगोवाल ने कहा कि सैम पित्रोदा के बयानों ने जाहिर कर दिया है कि सिख हत्याकांड के लिए कांग्रेस जिम्मेदार रही है। कांग्रेस ने 70 सालों की हुकूमत दौरान सैंकड़ों सिखों का कत्ल किया, जो समय-समय कांग्रेस के नेताओं ने माना है। सिख हत्याकांड कांग्रेस की सोची-समझी साजिश थी।  

Vatika