करतारपुर कोरिडोर को लेकर गेंद केन्द्र के पाले में, पंजाब ने रिमाइंडर भेजा: कैप्टन

punjabkesari.in Friday, Jan 11, 2019 - 05:40 PM (IST)

चंडीगढ़(धवन): करतार कोरिडोर के मामले में केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल द्वारा लगाए गए आरोपों की आज और आगे खिल्ली उड़ाते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने स्पष्ट किया कि करतारपुर कोरिडोर के मामले में गेंद पूरी तरह से केन्द्र के पाले में है और राज्य सरकार ने इस मामले पर 11 दिन पहले गृह मंत्रालय को एक याद पत्र भेज दिया था। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिख समुदाय के लिए इस महत्वपूर्ण धार्मिक मुद्दे पर हरसिमरत ने बिना कोई जानकारी किए गलत बयानबाजी की है ताकि लोगों में भ्रम की स्थिति पैदा करके उन्हें गुमराह किया जा सके। केन्द्रीय मंत्री की तीखी आलोचना करते हुए कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि पंजाब के सियासी दृश्य में पुन: उभरने के लिए निराशा भरे माहौल में हाथ-पैर मार रहे बादलों को पुन: लोकसभा चुनाव में निराशा ही हाथ लगनी है। हरसिमरत पर प्रहार करते हुए उन्होंने कहा कि वह लोगों की धार्मिक भावनाओं से खेलने का प्रयास न करें। 

कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि असल में इस संबंध में 12 दिसम्बर 2018 को पंजाब के गृह व न्याय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक हुई थी, जिसमें रक्षा मंत्रालय, सीमा सुरक्षा बल (बी.एस.एफ.), नैशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया (एन.एच.ए.आई.), ब्यूरो आफ इन्वैस्टीगेशन तथा अन्य संबंधित विभागों के प्रतिनिधि शामिल हुए थे। सभी ने अपने विचार पेश किए तथा करतारपुर कोरिडोर के लिए 4 अलग-अलग विकल्पों का प्रस्ताव दिया गया। इन विकल्पों में से सबसे बेहतर एक विकल्प पर सहमति बनी। मुख्यमंत्री ने खुलासा करते हुए कहा कि संबंधित विभागों को अपनी जरूरी स्पेस बारे पक्ष पेश करने के लिए कहा गया क्योकि यह एक व्यापक उलझनपूर्ण मुद्दा था जिस कारण भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने अगली बैठक करने का प्रस्ताव दिया था। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार के गृह मामलों के मंत्रालय को 1 जनवरी 2019 को एक याद पत्र  भेजा गया जिसमें इस प्रोजैक्ट को जल्दी से जल्दी शुरू करने के लिए कार्रवाई करने के लिए कहा गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष का नवम्बर महीना पंजाब के लिए महत्वपूर्ण है क्यों कि  नवम्बर में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव से पहले प्रोजैक्ट को पूरा किया जाना चाहिए। इसलिए ऐसे मुद्दे पर हरसिमरत को अकारण बयानबाजी करने से गुरेज करना चाहिए। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अकालियों द्वारा सरकार व लोगों में पैदा की जा रही झूठ की दीवार टिकने वाली नही ं है क्यों कि पंजाब के लोग पुन: लोकसभा चुनाव में बादलों को बाहर का रास्ता दिखाने के लिए मन बनाए बैठे हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट को लेकर पंजाब सरकार केन्द्र पर लगातार दबाव बनाकर चल रही हैताकि इसे जल्द से जल्द पूरा किया जा सके। पंजाब सरकार केन्द्र को इस मामले पर हर संभव सहयोग व समर्थन देने के लिए तैयार है। 

मुख्यमंत्री अमरेन्द्र ने राज माता मोहिन्द्र कौर व अन्य पूर्वजों की समाध का दौरा किया
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने आज पटियाला में शाही समाध का दौरा किया तथा अपने पूर्वजों को श्रद्धासुमन अॢपत किए। वह अपनी स्व. राजमाता मोहिन्द्र कौर की समाधि पर भी श्रद्धासुमन अॢपत करने के लिए गए। उनके साथ उनकी पत्नी व पूर्व केन्द्रीय मंत्री परनीत कौर तथा भाई मालविन्द्र सिंह भी थे। कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने पूर्वजों को याद करते हुए कहा कि स्व. पूर्वजों की पंजाब व देश के प्रति कुर्बानियों व सेवा को भूला नहीं जा सकता है। 
 

Vaneet