पंजाब की अमीर सभ्याचारक विरासत को पेश करेगा खंडे के थीम पर बना श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2019 - 10:15 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की तरफ से श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर को खोले जाने का पैगाम लेकर आए पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ बड़े-बड़े नेताओं की तरफ से भारी बयानबाजी होने के बावजूद आज श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर के निर्माण कार्य का पहला चरण पूरा हो गया है।

केन्द्र सरकार की तरफ से श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर को खंडे के थीम पर बनाया गया है जो पंजाब के अमीर सभ्याचारक विरासत को पूरे विश्व के सामने पेश करेगा। खंडा जो सिख धर्म में शक्ति, एकता व आखंडता का प्रतीक है उसके थीम पर जब श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर की इमारत तैयार होगी तो देखते ही बनेगी। इस कॉरिडोर का निर्माण करने की जिम्मेवारी भी लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को दी गई है जो अमृतसर में 200 एकड़ जमीन पर 500 करोड़ की लागत से देश की पहली आई.सी.पी. तैयार कर चुकी है। भारत सरकार की तरफ से श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर 50 एकड़ जमीन पर तैयार किया जाएगा जिसके पहले फेस में 15 एकड़ से ज्यादा जमीन का प्रयोग किया जाएगा। इस कॉरिडोर को अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरणों के अलावा सी.सी.टी.वीज कैमरा से लैस किया जाएगा। दिव्यांग व बुजुर्ग लोगों के लिए इस कॉरिडोर में विशेष सुविधा प्रदान की जा रही है। एक दिन में 5 हजार श्रद्धालु श्री करतारपुर साहिब के दर्शन कर सकते हैं और खास मौकों पर 10 हजार से ज्यादा श्रद्धालुुओं के यात्रा पर जाने की भी व्यवस्था रहेगी।


कॉरिडोर के फेस 2 की विशेषताएं
श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर के फेस 2 में 30 मीटर ऊंचा वॉच टॉवर, एक दर्शक गैलरी व एक रैस्टोरैंट बनाने की योजना है। इसके अलावा पांच बिस्तर वाला अस्पताल, 300 श्रद्धालुओं के लिए रिहाइश, पुलिस स्टेशन व फॉयर स्टेशन बनाने की योजना तैयार की गई है।


श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर के फेस 1 की विशेषताएं
श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर के फेस 1 में मुख्य यात्री टर्मिनल कम्प्लैक्स का यह क्षेत्र 21,650 वर्ग मीटर का होगा जिसमें लगभग 16000 वर्ग मीटर की पूरी वातानुकूलित टर्मिनल इमारत होगी। फेस 1 में जमीन की लागत को छोड़कर 140 करोड़ रुपए खर्च किया जा रहा है जिसमें निम्नलिखित विशेषताएं रहेंगी।

-2000 श्रद्धालुओं के बैठने के लिए स्थान होगा।
-केन्द्रीय व रा’य सरकार के विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए दफ्तर व अन्य कमरे।
-यात्रियों के लिए जरूरी सुविधाएं क्यूसिक, वाशरूम, मैडिकल सुविधा व खाने पीने के स्टॉल।
-वी.आई.पी. लौंजस।
-सी.सी.टी.वी. सर्वेलैंस व साउंड सिस्टम के साथ लैस मजबूत सुरक्षा प्रणाली।
-बसों व कारों को पार्किंग की सुविधा।
-यात्री असैंबली क्षेत्र में जरूरी सुविधाएं 5400 वर्ग मीटर में तैयार की जाएंगी।
-300 लोगों के बैठने के लिए वातानुकूलित इंतजार घर व 250 लोगों की समर्था वाला फूड कोर्ट।
-8250 वर्ग मीटर में लैंडस्केप के साथ लैस 2500 लोगों के बैठने का स्थान।
-अंतर्राष्ट्रीय सीमा तक छत्त वाला रास्ता।
-जीरो प्वाइंट पर गेट।
-5000 श्रद्धालुओं के लिए 54 इमीग्रेशन काउंटर।
-1700 वर्ग मीटर में कतार में लगने के लिए स्थान।
-कस्टम विभाग के 12 काउंटर।
-300 फुट उंचा तिरंगा।
-10 बसों, 250 कारों व 250 दो पहिया वाहनों की पार्किंग।

Vatika