करतारपुर साहिब कॉरीडोर:सड़क की बजाय 330 मीटर लंबा पुल चाहता है भारत

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2019 - 08:13 AM (IST)

गुरदासपुर(हरमनप्रीत): भारत-पाकिस्तान सीमा से 3 कि.मी. दूर सुशोभित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए बनाए  जा  रहे कॉरीडोर  की बनावट को लेकर भारत ने पाकिस्तान के सामने कुछ ऐतराज जताते हुए कुछ सुझाव दिए हैं। खास तौर पर पाकिस्तान की तरफ बनाई जा रही सड़क की ऊंचाई को लेकर पंजाब के ड्रेनेज विभाग के इंजीनियरों ने शंका जाहिर की है।

उनका मानना है कि यदि पाकिस्तान ने भारत की सीमा तक इसी तरह सड़क का निर्माण जारी रखा तो आने वाले समय में रावी दरिया में पानी का स्तर बढ़ने की सूरत में न सिर्फ दोनों देशों में रावी के पास के इलाके में बाढ़ जैसी स्थिति बन सकती है, बल्कि इसके साथ कॉरीडोर की सड़क और रावी के नजदीक बनाए जाने वाले टर्मिनलों को भी नुक्सान पहुंच सकता है।

इसके चलते भारत यह मांग कर रहा है कि उसकी तरफ की  धुस्सी  और  पाकिस्तान  की धुस्सी के बीच वाले हिस्से में सड़क बनाने की बजाय 330 मीटर लंबा और कंटीली तार से करीब 10 फुट ऊंचा पुल बनाया जाना चाहिए ताकि रावी का पानी इस पुल के नीचे से आसानी से गुजर सके। ड्रेनेज विभाग द्वारा पंजाब सरकार द्वारा केंद्र सरकार के सामने रखे गए इस ऐतराज के कारण भारत ने पाकिस्तान के साथ इस संबंध में गत दिन जीरो लाइन पर हुई दूसरी बैठक के दौरान अपने सुझाव दिए हैं।

4 कि.मी. लंबा है करतारपुर कॉरीडोर

करतारपुर गलियारा 4 किलोमीटर लंबा है। पाकिस्तान की तरफ बनाए जा रहे गलियारे के आधे हिस्से का काम पूरा हो चुका है, जबकि जीरो लाइन से बाबा नानक गुरुद्वारे तक गलियारे का हिस्सा भारत बना रहा है।

ड्रेनेज विभाग ने जताया एतराज

ड्रेनेज विभाग ने यह भी ऐतराज भी जताया है कि पाकिस्तान ने इस कॉरीडोर की सड़क भी धुस्सी की तरह ही बनाई है जिसमें पानी के निकास के लिए कोई भी पुल नहीं बनाया गया। इस कारण रावी का पानी इस जगह से आसानी से आगे नहीं जा सकेगा।  

पहले ही 3 फुट ऊंची है पाकिस्तान की धुस्सी 

पाकिस्तान ने अपनी तरफ 3 धुस्सियां बनाई हैं, जिनमें एक धुस्सी गुरुद्वारा करतारपुर साहिब से भी आगे पाकिस्तान की तरफ है। वहीं दूसरी 2 धुस्सियां गुरुद्वारा साहिब से भारत वाली तरफ हैं। इनमें से भारत वाली साइड की धुस्सी की ऊंचाई पहले ही भारत की धुस्सी से करीब 3 फुट ज्यादा बताई जाती है। सूत्रों का दावा है कि पाकिस्तान ने 3 धुस्सियां बना कर बाढ़ को रोकने के प्रबंधों की आड़ में सरहद की मोर्चा बंदी की हुई है। 

swetha