करतारपुर साहिबः संगत की घटती संख्या से निराश भारत-पाक सरकारें

punjabkesari.in Sunday, Nov 17, 2019 - 08:43 AM (IST)

डेरा बाबा नानक(वतन): पाकिस्तान के गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन कर वापिस आ रही संगत का कहना है कि भारत-पाक सरकारें करतारपुर साहिब के दर्शनार्थ कम आ रही संगत के कारण निराश जरूर हैं, परंतु भारतीय श्रद्धालुओं के स्वागत में कोई कमी नहीं आई है। संगत के स्वागत करने का उनका उत्साह बरकरार है। 

जानकारी के अनुसार 9वें दिन 402 श्रद्धालु करतारपुर कॉरीडोर द्वारा गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन करने हेतु पाकिस्तान गए। संगत बताती है कि जहां भारत के लोग गुरू नानक देव जी के चरण-स्पर्श प्राप्त धरती पर नतमस्तक होकर गद्गद् हो जाते हैं, वहीं पाकिस्तानी भी विभाजन के बाद अपने पास सटी परंतु कांटेदार तार द्वारा बांट दी गई धरती से जुड़े लोगों को देख कर खुशी से खिल उठते हैं।

इस संबंधी गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करने के बाद वापिस आए डेरा बाबा नानक निवासी रघु गैंद, पवन कुमार, डा. अशोक सोनी, हरभजन सिंह ने बताया कि चाहे वह प्रथम बार पाकिस्तान गए हैं, परंतु उन्हें वहां जा कर कभी न भूलने वाला अनुभव प्राप्त हुआ है। उनका कहना है कि पाकिस्तानियों द्वारा संगत का इतना गर्मजोशी से स्वागत किया जाता है कि वह अपने शब्दों में इसको बयान नहीं कर सकते। उन्होंने बताया कि नए देश में जाकर चाहे नया अनुभव प्राप्त हुआ है परंतु वहां के लोगों व हम लोगों में अंतर ढूंढना मुश्किल है और मात्र पहरावे से ही पहचान होती है।

उन्होंने बताया कि पाकिस्तान की तरफ से बड़ी संख्या में संगत वहां पहुंची थी और भारतीय संगत का स्वागत कर रही थी। उन्होंने बताया कि गुरुद्वारा परिसर में खुली दुकानों के रेट काफी महंगे हैं। उक्त लोगों ने बताया कि भारत की तरफ से गई महिला श्रद्धालुओं द्वारा गुरुद्वारा साहिब में कीर्तन किया गया। 

Edited By

Sunita sarangal