पंजाब में स्किल डिवैल्पमैंट व औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करेगा जापान : केनजी हीरामतसू

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2019 - 11:19 AM (IST)

गुरदासपुर(हरमनप्रीत, विनोद):जापान के राजदूत केनजी हीरामतसू और उनकी धर्मपत्नी पत्रिका हीरामतसू ने देश के पूर्व कानून मंत्री डा. अश्विनी कुमार के निजी आह्वान पर जिला गुरदासपुर का दौरा कर यहां दोनों देशों के संबंधों को और बेहतर बनाने हेतु विचार-विमर्श किया। उसके साथ ही घोषणा की कि जापान पंजाब में स्किल डिवैल्पमैंट और औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करेगा।

इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री डा. अश्विनी कुमार ने राजदूत का स्वागत करते हुए कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि उनके आह्वान पर केनजी हीरामतसू गुरदासपुर आए हैं। उन्होंने कहा कि गुरदासपुर के लिए यह बड़े गर्व की बात है कि जापान जैसे विकसित देश के राजदूत ने इस जिले में आने के लिए समय निकाला। इस दौरान केनजी हीरामतसू ने डा. कुमार के साथ वृद्ध आश्रम और सरकारी आई.टी.आई. लड़के का दौरा भी किया और दोनों स्थानों पर पौधे लगाने के अलावा आई.टी.आई. में वर्कशॉप का निरीक्षण किया। इसके बाद डा. कुमार के आवास में हीरामतसू ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जापान व भारत के गहरे संबंध हैं और दोनों देश एक-दूसरे को अच्छी तरह से समझते हैं। उन्हें यह महसूस होता है कि सीमावर्ती जिले गुरदासपुर व श्री अमृतसर में विकास करने हेतु जापान की कंपनियों के लिए बड़ी संभावनाएं हैं। इसके साथ ही उन्नति के अन्य अवसर पैदा किए जा सकते हैं।

हिरामतसू ने कहा कि जापान और पंजाब के आपसी सहयोग से सभ्याचार, स्किल डिवैल्पमैंट और औद्योगिक क्षेत्र में आगे बढऩे की काफी संभावनाएं हैं तथा उनकी पूरी कोशिश होगी कि जापान व पंजाब के आपसी संबंध और मजबूत बनें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि फूड प्रोसैसिंग, इलैक्ट्रोनिक्स, तकनीकी शिक्षा, आटो मोबाइल, मैन्यूफैक्चरिंग और स्किल ट्रेनिंग आदि ऐसे क्षेत्र हैं, जिनके माध्यम से जापान द्वारा पंजाब में विकास करवाने के अलावा और अच्छे संबंध पैदा किया जा सकते हैं। इस दौरान उन्होंने स्व. प्रबोध चंद्र की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अॢपत किए। इसके बाद वह एक होटल में शहर की प्रसिद्ध हस्तियों से मिले और अंतर्राष्ट्रीय खिलाडिय़ों के साथ भी मुलाकात की। 

इस मौके पर हलका विधायक श्री हरगोबिंदपुर बलविंदर सिंह लाडी, प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा व औद्योगिक सिखलाई डी.के. तिवाड़ी, चेयरमैन रमन बहल, डिप्टी कमिश्नर विपुल उज्जवल, एस.एस.पी. स्वर्णदीप सिंह, एस.डी.एम. गुरदासपुर डा. दीपक भाटिया, आशीष कुमार एडवो. सुप्रीम कोर्ट, एस.पी. गर्ग प्रोटोकोल अफसर, रोमेश महाजन राष्ट्रपति अवार्डी, चेयरमैन सविंदर सिंह गिल आदि उपस्थित थे। 

swetha