पाक में बैठा नीटा व जर्मन में बैठा डा. बग्गा कर रहे स्लीपर सैल से आतंकियों की भर्ती

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2019 - 09:39 AM (IST)

अमृतसर(संजीव): पंजाब के खुफिया विभाग स्टेट स्पैशल आप्रेशन सैल द्वारा गिरफ्तार किए गए खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के 4 आतंकियों में शामिल बलवंत सिंह उर्फ बाबा उर्फ निहंग, अर्शदीप सिंह उर्फ आकाश रंधावा, हरभजन सिंह व बलबीर सिंह को आज अमृतसर अदालत में पेश करने के बाद 10 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है। अमृतसर की केन्द्रीय जेल में रची गई साजिश के सरगना आतंकी मान सिंह को भी आज जेल से लाकर उक्त चारों आतंकियों के साथ पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया गया है।

आतंकवादियों से हुई पूछताछ में यह साफ हो गया है कि पंजाब में किसी बड़ी आतंकी वारदात को सरअंजाम देने के मंसूबे बन चुके थे और गिरफ्तार किए गए आतंकवादियों से बरामद हुए हथियारों को इस्तेमाल किया जाना था। स्टेट स्पैशल आप्रेशन सैल पांचों आतंकवादियों से गहनता के साथ पूछताछ करेगा और तैयार किए गए माड्यूल को पूरी तरह से खंगाला जाएगा। एक बार फिर से पंजाब को आतंकवाद की आग में झोंकने के लिए पाकिस्तान में बैठा खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स का सरगना रणजीत सिंह नीटा व जर्मन में बैठा गुरमीत सिंह बग्गा उर्फ डाक्टर पंजाब में आतंकी गतिविधियों को बढ़ाने के लिए स्लीपर सैल व आतंकियों की भर्ती कर रहे हैं। हाल ही में जे.एंड के. की कठुआ पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए आतंकवादियों व उनसे बरामद हुए हथियारों के बाद पंजाब की सुरक्षा एजैंसियां पूरी तरह से सक्रिय थीं। पुलिस को इनपुट मिल चुकी थी कि खालिस्तानी संगठन त्यौहारों से पहले पंजाब में किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की तैयारी में जुटे हुए हैं। 

पाकिस्तान से सटे गांव राजोके से भारत में पहुंचे थे हथियार
भारत-पाक सीमा पर सटे गांव राजोके के रास्ते हथियारों की खेप को आतंकवादियों तक पहुंचाया गया था। यह हथियार पाकिस्तान की खुफिया एजैंसी आई.एस.आई. द्वारा इस्तेमाल किए गए ड्रोन के रास्ते पंजाब में भेजे गए थे। आई.एस.आई. द्वारा हथियार भेजने के लिए 5 बार ड्रोन का इस्तेमाल किया गया। आतंकवादियों से बरामद किया गया विस्फोटक सिक्का व हथियारों का वजन करीब 50 किलो है और पाकिस्तान से भारत में भेजा गया ड्रोन एक बार में 10 किलो तक हथियार उठा कर ला सकता है। सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान से भेजी गई हथियारों की कनसाइनमैंट को राजोके में उतारा जाता था, वहीं से माड्यूल में शामिल गिरफ्तार उक्त आतंकवादी उसे अपने कब्जे में लेते थे। 

केन्द्रीय जेल में बंद आतंकी मान सिंह को भी लिया गया पुलिस रिमांड पर
अमृतसर केन्द्रीय जेल में बंद आतंकी गतिविधियों से जुड़े मान सिंह को भी स्टेट आप्रेशन सैल ने आज प्रोडक्शन वारंट पर लेकर उसे भी जंाच के लिए पुलिस रिमांड पर लिया है। स्टेट स्पैशल आप्रेशन सैल के डी.एस.पी. बलबीर सिंह का कहना है कि इस माड्यूल को तैयार करने के पीछे मान सिंह का बड़ा हाथ है, जो पाकिस्तान में बैठे खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के रणजीत सिंह नीटा व जर्मन में बैठे आतंकी गुरमीत सिंह बग्गा उर्फ डाक्टर के सीधे सम्पर्क में है। पंजाब में आतंकी गतिविधियों को फैलाने व आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को अपने साथ जोडऩे के लिए मान सिंह बड़े स्तर पर काम कर रहा था। जेल में आने वाले अपराधियों पर वह पूरी नजर रखता और जैसे ही उसे लगता कि वह आतंकी गतिविधियों में उसका साथ दे सकते हैं उन्हें अपने साथ जोड़ लेता है। मान सिंह ने पंजाब में कई ऐसे स्लीपर सैल तैयार कर रखे हैं जो विदेशों में बैठे आतंकियों के इशारे पर कहीं भी जाकर कुछ भी कर सकते हैं। 

सोशल मीडिया के जरिए रखी जा रही नजर 
पाकिस्तान व जर्मन में बैठे आतंकवादी संगठनों के सरगना सोशल मीडिया के जरिए पंजाब में आतंकियों व स्लीपर सैलों की भर्ती कर रहे हैं। लगातार सोशल मीडिया पर एक्टिव उन युवकों को पहचाना जाता है जो धर्म के साथ जुड़ कर अपनी पोस्ट डालते हैं और 20-20 के साथ जुड़े लोगों के सम्पर्क में रहते हैं। यह आतंकी संगठन उन अपराधियों को भी चुनता है जिनका हमारा समाज सोशल तौर पर बायकाट कर चुका है और उन्हें लगता है कि अपनी पहचान बनाने की खातिर उन्हें कुछ ऐसा करना होगा कि समाज उनसे कांप जाए।

 

Vatika