3 करोड़ की हैरोइन सहित नाईजीरियन महिला काबू

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2019 - 11:17 PM (IST)

खन्ना (कमल): खन्ना पुलिस द्वारा नशीले पदार्थों का कारोबार करने वालों के खि़लाफ़ शुरु की गई मुहिम के अंतर्गत नाईजीरियन मूल की महिला को गिरफ्तार कर उसके पास से 696 ग्राम हैरोइन जिसकी अंत्रराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब तीन करोड़ रुपए बताई जा रही है, प्राप्त करने का दावा किया गया है।

आज यहां पुलिस जिला खन्ना के एस. एस. पी. ध्रुव दहिया ने प्रैस कांफ्रेंस दौरान जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब पुलिस के प्रमुख दिनकर गुप्ता और लुधियाना रेंज के डी.आई.जी. रणबीर सिंह खटड़ा के दिशा निर्देशों अनुसार नशों की तस्करी और बुरे अनसरों को काबू करने के लिए शुरु की मुहिम दौरान खन्ना पुलिस को उस समय सफलता हासिल हुई जब एस. पी. (उको) खन्ना मुकेश कुमार की निगरानी में स्पैशल ब्रांच खन्ना के डी. एस. पी. मनजीत सिंह, सब डिविजन खन्ना के डी. एस. पी. दीपक राय, थाना सदर खन्ना के एस. एच. ओ. इंस्पेक्टर अनवर अली के थानेदार बखसीश सिंह समेत पुलिस पार्टी की तरफ से जी. टी. रोड अलौड़ में प्रिस्टाईन माल के सामने नाकाबंदी कर शकी व्यक्तियों और वहीकलों की चैकिंग की जा रही थी कि इसी दौरान ही मंडी गोबिन्दगड़ साईड से आ रही एक बस धीरे होने पर उसकी पिछली की खिड़की में से एक विदेशी महिला उत्तरी, जिसके हाथ में हैंड बैग तणीदार (पर्स) पकड़ा हुआ था, जो तेजी के साथ प्रिसाटाईन माल की तरफ को चल पड़ी, जिसको पुलिस पार्टी ने शक की बिनाह पर रोककर उसका नाम पता पूछा जिसने अपना नाम जोए उको (उम्र 27 साल) पुत्री उको निवासी इकेजा लगौस सिटी नाइजीरिया हाल निवासी दुवारका दिल्ली बताया। 

पुलिस नाका पार्टी की तरफ से मौके पर ही डी .एस. पी. खन्ना दीपक राय को बुलाकर उक्त विदेशी महिला की तलाशी करने पर उसके पास पकड़े थैले में से लिफाफे में लपेटी 696 ग्राम हैरोईन प्राप्त हुई। एस.एस.पी. ध्रुव दहिया ने बताया कि उक्त विदेशी महिला खि़लाफ थाना सदर खन्ना पुलिस की तरफ से एन. डी. पी. एस. एक्ट की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत मामला दर्ज कर अगली कार्यवाई शुरू की गई है। उन्होंने आगे बताया कि कथित दोषी के पास से प्राथमिक पूछताछ दौरान यह बात सामने आई है कि उक्त महिला विदेशी लड़की ने यह हैरोइन की खेप दिल्ली के बस स्टैंड से एक नीगरो से ही ली थी और उस ने अमृतसर के बस स्टैंड पर किसी व्यक्ति को इस हैरोइन की डिलवरी करनी थी। उन्होंने कहा कि महिला दोषण के पास से पूछताछ दौरान अहम खुलासे होने की संभावना है।

खन्ना पुलिस ने 23 विदेशीयों से भारी मात्रा में किया है नशा प्राप्तः एस.एस.पी.   
एस.एस.पी. ध्रुव दहिया ने बताया कि कथित दोषी की बहन भी पहले ही नशीले पदार्थों के मामले में कपूरथला जेल में बंद है। उन्होंने कहा कि खन्ना पुलिस ने अब तक अफ्रीकन देशों के 23 कथित दोषियों को काबू किया है जिनमें 21 नाइजीरिया और 02 तन्जानिया देश के साथ सम्बन्धित हैं। जिनके पास से करीब 13 किलो ग्राम हैरोइन, कोकीन और आईस ड्रगस भारी मात्रा में प्राप्त किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि पुलिस ऐसे नशा तस्करों के मामले में जिस जगह से यह नशा ला रहे हैं और जिसको आगे इनको डिलिवर करना होता है के मामलों की जांच कर संबंधित कथित आरोपियों की पड़ताल करने की कोशिश की जाती है। उन्होंने कहा कि पुलिस की तरफ से किसी भी नशा तस्कर को बक्शा नहीं जाएगा।

पुलिस पार्टी होगी सम्मानित 
एस. एस. पी. ध्रुव दहिया ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि नशीले पदार्थों का कारोबार करने वालों को काबू करने के लिए पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को उनकी बढ़िया कारगुजारी के लिए सम्मानित किया जाएगा।

Mohit