नहीं सुधर रहे ‘खतरों के खिलाड़ी’, जानलेवा बन सकता है शॉर्टकट का मोह

punjabkesari.in Saturday, May 20, 2023 - 02:58 PM (IST)

 लुधियाना (सुरिन्द्र): औद्योगिक नगरी लुधियाना में ‘खतरों के खिलाड़ी’ बनकर दो-पहिया वाहन चलाने वाले चालक जोखिम उठाने से बाज नही आ रहे। दो-पहिया वाहन चालकों का शॉर्टकट का मोह उनकी जान का दुश्मन भी बन सकता है। वैश्विक स्तर पर मनाए जा रहे संयुक्त राष्ट्र सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत ट्रैफिक पुलिस लगातार लोगों को नियमों पर अमल करने के लिए प्रेरित कर रही है जबकि शहर में वाहन चालक नियमों की धज्जियां उड़ाने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रहे। वाहन चालक कुछ समय बचाने की खातिर अपनी जान को दांव पर लगा रहे हैं।

शहर से गुजरते जालंधर-पानीपत नैशनल हाइवे पर लोगों के लिए कई स्थानों पर क्रॉसिंग न होने के कारण दो-पहिया वाहन चालक अपने वाहनों को सड़कों पर डिवाइडर के ऊपर से या पुलों के ऊपर डिवाइडर से खतरनाक ढंग से क्रॉस करवा रहे हैं। ऐसी ही कुछ तस्वीरों को हमारे छायाकार ने अपने कैमरे में कैद किया है। हालांकि ट्रैफिक पुलिस द्वारा ऐसे चालकों को पकड़ने के लिए एक विशेष मुहिम चलाई थी। मुहिम के दौरान ऐसे सैकड़ों वाहन चालकों के चालान किए थे जो सड़कों पर खतरनाक ढंग से वाहन चलाकर अपनी व सड़क पर चल रहे अन्य लोगों की जान के लिए खतरा बने हुए थे। लेकिन पुलिस की इस सख्ती के बावजूद भी लोग नहीं सुधर रहे और हाइवे पर रॉन्ग साइड वाहनों को चलाना या खतरनाक ढंग से डिवाइडर क्रॉस करना जारी है।

दोपहिया वाहन होते हैं हादसों का शिकार

नैशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार देश में हर वर्ष डेढ़ लाख से अधिक लोग सड़क हादसों में अपनी जान गंवा देते हैं। इनमें से 40 फीसदी संख्या अकेले दो-पहिया वाहन चालकों की है। ऐसे में दो-पहिया वाहन चालकों को सड़कों पर अपनी जान की सुरक्षा को देखते हुए कोई जोखिम नहीं उठाना चाहिए। पर महानगरी लुधियाना में ऐसे हालात रोज ही देखे जा सकते हैं।

नेशनल हाइवे चालकों के खून से लाल

शहर से गुजरता नैशनल हाइवे भी वाहन चालकों के खून से लाल है। शहर में अधिक सड़क हादसे इस नेशनल हाइवे पर ही होते हैं। सबसे अधिक ब्लैक स्पॉट भी इसी रोड पर हैं लेकिन फिर भी लोग सुधरने को तैयार नहीं। शहर से गुजरते इस 25 किलोमीटर के नेशनल हाइवे पर ही 35 ब्लैक स्पॉट हैं जबकि शहर के कुल ब्लैक स्पॉट्स की संख्या 91 है। बीते कुछ सालों में ही सैंकड़ों लोग नेशनल हाइवे पर सड़क हादसों के दौरान अपनी जान गंवा चुके है।

पुलिस ने बीते महीनों में किए चालान

जनवरी- खतरनाक ड्राइविंग 189, रॉन्ग साइड 538
फरवरी- खतरनाक ड्राइविंग 208, रॉन्ग साइड 707
मार्च- खतरनाक ड्राइविंग 291, रॉन्ग साइड 848
अप्रैल- खतरनाक ड्राइविंग 304, रॉन्ग साइड 743

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

 

News Editor

Urmila