KHO KHO WORLD CUP का आयोजन, 6 महाद्वीपों के 24 देश लेंगे भाग

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 08:12 PM (IST)

पंजाब डैस्क : 13  जनवरी से 19  जनवरी 2025 तक खेले जाने वाले पहले खो-खो वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए खो खो फेडरेशन ऑफ़ इंडिया  भारतीय टीम का 8 दिसम्बर से एक माह का फिटनेस और प्रशिक्षण शिविर लगाएगी। भारत के प्राचीनतम खेलों में से एक खो खो के इस विश्व कप का उद्घाटन संस्करण का आयोजन 13 से 19 जनवरी 2025 के बीच नई दिल्ली में होगा।

इस आयोजन में 6 महाद्वीपों के 24 देश भाग लेंगे,  जिनमें 16 पुरुष और 16 महिला टीमें शामिल होंगी। अन्तर्राष्ट्रीय खो-खो फेडरेशन के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल ने बताया कि इंदिरा गाँधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित किए जाने वाले इस कैंप के माध्यम से खिलाड़ियों में टीम भावना भरने के साथ खिलाड़ियों की शारीरिक और मानसिक क्षमता को बढ़ाने पर फोकस किया जाएगा, ताकि वे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

उन्होंने बताया कि इस प्री सीजन फिटनेस और फील्डिंग ट्रेनिंग कैंप में खिलाडियों के फिटनेस स्तर, स्फूर्ति, नेतृत्व, रणनीतिक सोच तथा खेल के मैदान में बेहतर प्रदर्शन के लिए व्यापक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, ताकि वे विश्व कप में बेहतर प्रदर्शन कर सकें। उन्होंने बताया कि महिला और पुरुष प्रत्येक टीम के 60-60 खिलाड़ियों को विश्व कप की पर्तिस्पर्धा के विभिन्न पहलुओं के बारे में इस कैंप में गहन प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन 60 खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय खो खो चैंपियनशिप  में उनके बेहतर प्रदर्शन के आधार पर नेशनल सिलेक्शन कमेटी द्वारा किया गया है। 

उन्होंने बताया की खिलाड़ियों को दबाब से मुक्त रखने और कठिन परिस्थितियों में तनाव मुक्त तरीके से खेलने के लिए एक खेल मनोवैज्ञानिक की व्यवस्था की गई है ताकि वे अपनी चुनौतियों के बारे में खुल कर बात कर सकें। 
उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से खो खो वर्ल्ड कप के लिए महिला और पुरुष दोनों टीमों के 15 -15  खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि इस समय खो खो विश्व के 54 देशों में खेला जा रहा है और इनमे से 23 देशों की 32 टीमें वर्ल्ड कप में हिस्सा लेंगी जबकि कुछ देश ऑब्जरवेशन डेलिगेट भेजेंगे। उन्होंने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय टीमें 10 जनवरी 2025 से नई दिल्ली पहुँचनी शुरू हो जाएंगी तथा खो खो फेडरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा  मेहमान टीमों के रहने, खाने और परिवहन की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। 

उन्होंने बताया कि इस चैंपियनशिप में विदेशों से 800 खिलाड़ी, सहायक  स्टाफ और कोचों के हिस्सा लेने की संभावना है। इस चैंपियनशिप  के आयोजन पर लगभग 75 करोड़ रुपए खर्च आने के संभावना है। उन्होंने बताया कि स्टार स्पोर्ट्स सभी मैचों की लाइव कवरेज करेगा जबकि सभी मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग  सोशल मीडिया के माध्यम से की जाएगी। उन्होंने बताया कि मैच के दौरान दर्शकों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए दर्शकों को मुफ्त प्रवेश दिया जाएगा तथा इसके अतिरिकत छोटे बच्चों में खो खो के प्रति आकर्षण और रूचि पैदा करने के लिए दिल्ली और राष्ट्रिय  राजधानी क्षेत्र  के सभी शिक्षण संस्थानों के बच्चो को मैच देखने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। 

खो खो फेडरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा  विश्व कप से पहले खो खो खेल को बढ़ावा देने के लिए 10 शहरों के 200 शीर्ष स्कूलों में खेल को ले जाने की योजना बनाई है। महासंघ स्कूली छात्रों के लिए सदस्यता अभियान भी चलाएगा,  जिसका उद्देश्य विश्व कप से पहले कम से कम 50 लाख खिलाड़ियों को पंजीकृत करना है। टूर्नामेंट में एक सप्ताह तक मैचों की श्रृंखला चलेगी।

यह ऐतिहासिक चैंपियनशिप खो-खो के लिए एक बड़ी छलांग है,  जिसने इसे एक प्रिय स्थानीय खेल से वैश्विक इवेंट में बदल दिया है। भारत इस खेल क्रांति का नेतृत्व कर रहा है और 2025 विश्व कप गति,  रणनीति और खेल उत्कृष्टता का एक अविस्मरणीय उत्सव होने का वादा करता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News