बच्चों को Kidnap कर ऐसे काम करवाता था दरिन्दा, हाथ-पैर जला मंगवाता था भीख

punjabkesari.in Tuesday, Oct 27, 2020 - 10:30 AM (IST)

लुधियाना (राम): घरों के बाहर अकेले खेलने वाले मासूम बच्चों को अगवा कर उनसे भीख मंगवाने और मजदूरी करवाने वाले दरिन्दे को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इस मामले संबंधी जॉइंट पुलिस कमिशनर कंवरदीप कौर और ए. डी. सी. पी. -2 बलविन्दर सिंह रंधावा ने प्रैस कॉन्फ्रेंस दौरान कई और भी सनसनीखेज खुलासे किए हैं। पुलिस की तरफ से गिरफ्तार किए गए दरिन्दे की पहचान कृष्णा पुत्र भगत सिंह निवासी गाँव जौनपुर, यूपी हाल निवासी लुधियाना के रूप में हुई है।

जॉइंट पुलिस कमीश्नर कंवरदीप कौर और ए. डी. सी. पी. रंधावा ने बताया कि बीती 12 अक्तूबर को थाना जमालपुर की पुलिस को सोनूं कुमार निवासी प्रभु नगर, महावीर कालोनी, लुधियाना ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि उसका साढ़े 4 साल का बेटा मनीश कुमार घर के बाहर गली में खेलता हुआ अचानक लापता हो गया। थाना पुलिस ने सोनू कुमार के बयानों पर अज्ञात व्यक्ति खिलाफ अगवा का मामला दर्ज कर आगे की जांच शुरू की थी। 

पुलिस की जांच दौरान मुहल्ले के आसपास लगे हुए सीसीटीवी कैमरों की फुटेज चैक करने पर सामने आया कि एक पटाखे बेचने वाला रेहड़ी चालक छोटे बच्चे को लेकर जाता देखा गया, जिसके बाद पुलिस ने उसकी पहचान करवाते हुए लगातार छापेमारी की। पुलिस ने उक्त पते पर रहने वाले आरोपी कृष्णा को गिरफ़्तार कर लिया, जिसके कब्ज़े में से साढ़े 4 साल का मनीश कुमार समेत एक ओर 8 वर्षीय गोलू नाम के बच्चे को भी बरामद किया गया। इसके साथ ही पुलिस ने मौके से दो बोरी कबाड़ और एक रिक्शा भी बरामद किया, जिसका प्रयोग वह बच्चों से कबाड़ इकट्ठा करवाने और भीख के लिए करता था।

5 बच्चों को किया था अगवा, तीन पहले ही भाग गए
जॉइंट कमिशनर कंवरदीप कौर और ए. डी. सी. पी. ने बताया कि प्राथमिक छानबीन में सामने आया कि आरोपी कृष्णा ने अब तक 5 बच्चों को थाना फोकल पॉइंट और जमालपुर के इलाके से अगवा किया था, जिनमें से फोकल पॉइंट के इलाके से अगवा किए गए 3 बच्चे 10 वर्षीय सूरज, करण कुमार और 9 वर्षीय विक्रम कुमार मौका देखकर आरोपी की गिरफ़्त से भाग कर अपने घर पहुंच चुके थे। किसी को भी शक न हो, इसलिए आरोपी बच्चों के पास से ख़ुद को पिता कहलाता था। उसकी बात न मानने पर वह बच्चों को बुरी पीटता-मारता था।

पहलें भी दर्ज ने अगवा के मामले
पुलिस के उच्च आधिकारियों ने बताया कि कृष्णा खिलाफ थाना फोकल पॉइंट में दिसंबर 2019, अक्तूबर और नवंबर 2020 में अगवा के तीन मुकदमे दर्ज हैं। चौथा मामला थाना जमालपुर में दर्ज हुआ है। इस मुकदमे में आरोपी खिलाफ अगवा समेत जुवेनाईल एक्ट की धारा भी जोड़ी गई है। पुलिस आगे की जांच जारी है। 

Tania pathak