राखी बांधने के कुछ घंटों बाद 15 दिनों के भाई को बहन के हाथों से छीन कर भागे अपहरणकत्र्ता

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2019 - 09:41 AM (IST)

जालंधर(वरुण): 15 अगस्त को यानी राखी के त्यौहार की रात बाइक सवार अपहरणकत्र्ता बहन के हाथों से 15 दिन पहले जन्मे भाई को छीन कर भाग गए। घटना 15 अगस्त की रात 9.30 बजे की है, जब मिस्त्री का परिवार दुकान के अंदर किसी काम में व्यस्त था और 10 साल की बच्ची अपने भाई को दुकान के बाहर फुटपाथ पर लगाए बैड पर खिला रही थी। बच्चे का अपहरण करने वाले दोनों युवक नकाबपोश थे। बच्चे को छीन कर जैसे ही अपहरणकत्र्ता भागे तो बच्ची ने शोर मचा दिया।
PunjabKesari
परिवार के अन्य सदस्य भी बाहर की ओर भागे और बाइक से पीछा भी किया, लेकिन अपहरणकत्र्ता भागने में कामयाब हो गए। इलाके में लाइट न होने के कारण बाइक का नंबर भी नोट नहीं हो पाया। मामले की जानकारी देते अमृतसर में मिस्त्री का काम करते प्रमोद कुमार की पत्नी चंदा ने बताया कि वह अपने भाइयों, मां और बच्चों के साथ जी.टी. रोड स्थित फेयर फार्म के साथ सटी 3 दुकानों में रहती है। पति अमृतसर में ही रहता है। 15 दिन पहले ही उसने एक बेटे को जन्म दिया था। उसकी 10 साल की बेटी रेशमी ने पहली बार अपने भाई को राखी बांधी थी। दुकानों में लाइट का कनैक्शन न होने के कारण उसने अपने बेटी को बेटे के साथ बाहर लगाए बैड पर बैठा दिया था। दोनों बैड पर खेल रहे थे, जबकि वह अंदर काम कर रही थी। 9.30 बजे अचानक से  उसकी बेटी ने चिल्लाना शुरू कर दिया। वह तुरंत बाहर आए तो देखा कि बाइक सवार 2 नकाबपोश युवक उसका बेटा रेशमी के हाथों से छीन कर भाग रहे थे। 

PunjabKesari

सूचना कंट्रोल रूम में दी गई जिसके बाद थाना- 1 की पुलिस समेत अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए। उधर थाना- 1 के ए.एस.आई. देवी चंद ने बताया कि उन्होंने आस-पास लगे कुछ सी.सी.टी.वी. कैमरे खंगाले, लेकिन अंधेरा होने के कारण कुछ पता नहीं लग सका। पुलिस ने अज्ञात अपहरणकत्र्ताओं के  खिलाफ केस दर्ज कर लिया।बता दें कि कुछ समय से पंजाब भर में अलग- अलग शहरों में बच्चा चोर गिरोह के सरगर्म होने की खबरें फैल रही हैं, लेकिन उसके बावजूद जालंधर पुलिस अलर्ट नहीं। हाल में ही एक गाड़ी की डिक्की में से बच्चे बरामद होने की तस्वीरें वायरल हुई थीं, जिसे जालंधर के बाईपास की घटना बताया गया था, पर जालंधर पुलिस ने 15 अगस्त को ही प्रैस विज्ञप्ति जारी करके इसे अफवाह बताया था। 

 कुछ दिन पहले मकसूदां के व्यक्ति ने दी थी धमकी
चंदा से जब पुलिस ने पुरानी रंजिश या फिर किसी पर शक होने की बात पूछी तो नया मामला सामने आया। उक्त महिला ने पुलिस को बताया कि कुछ दिन पहले मकसूदां का एक युवक उसके पास आया था। वह खुद को किसी मिट्ठू का भाई बता रहा था। वह उस पर आरोप लगा रहा था कि वह गलत काम करती है और उसे अगर किसी महिला से नहीं मिलवाया तो उसका नुक्सान होगा। फिलहाल पुलिस उस युवक की भी तलाश कर रही है। 

हाई सिक्योरिटी के बीच हुई वारदात
हैरानी की बात है कि 15 अगस्त को चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात थी। चैकिंग भी चल रही थी, लेकिन इसके बावजूद अपहरण जैसी वारदात का हो जाना पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठा रहा है। स्पैशल नाके से लेकर पैट्रोलिंग होने के बावजूद अपहरणकत्र्ता बच्चा लेकर फरार हो गए। 15 अगस्त को सी.एम. भी जालंधर आए हुए थे। 

8 महीनों में 16 बच्चे हो चुके हैं गायब
जालंधर में 2019 से लेकर अब तक 16 बच्चे गायब हो चुके हैं। इनमें से 6 ब‘चों को पुलिस बरामद कर चुकी है, लेकिन 10 बच्चे अभी भी गायब हैं। जालंधर पुलिस की वैबसाइट में ऐसे कई बच्चे हैं, जिनका कई सालों से पता नहीं लग सका है। हाल में ही कबीर नगर में सुबह के समय 2 बच्चों का अपहरण करने की कोशिश की गई थी, लेकिन शोर मच जाने पर उनका बचाव हो गया था। 

अपील-बच्चों को अकेला न छोड़ें, हमेशा साथ रहें
गोद में उठाए बच्चों से लेकर स्कूल जाने वाले बच्चे तक को अकेला न छोड़ें। बच्चों को आदत डालें कि वे अज्ञात लोगों से खाने-पीने की चीज न लें। घर के बाहर अगर बच्चा खेलने जाता है तो परिवार का एक सदस्य उसके साथ रहे, जबकि नाबालिग नौकर के सहारे भी बच्चों को न छोड़ें। बच्चों के खेलने के समय या फिर स्कूल जाने के समय कोई अज्ञात व्यक्ति बार-बार चक्कर लगा रहा हो तो तुरंत उसके वाहन का नंबर नोट करके पुलिस कंट्रोल रूम में सूचना दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News