Facebook पर दोस्ती कर दिल्ली बुलाया, बच्चों संग बंधक बनाकर मांगी 1 करोड़ की फिरौती

punjabkesari.in Thursday, Feb 06, 2020 - 10:03 AM (IST)

लुधियाना/गाजियाबाद(नवोदय टाइम्स): पंजाब के लुधियाना निवासी सोना कारोबारी के 2 बच्चों और पत्नी को बंधक बनाकर 1 करोड़ रुपए की रंगदारी मांगी गई है। दिल्ली में रहने वाले युवक ने फेसबुक के जरिए पहले कारोबारी की पत्नी से दोस्ती की और फिर उसे झांसा देकर अपने पास बुला लिया जहां युवक और उसके एक साथी ने दोनों बच्चों संग महिला को बंधक बनाकर गाजियाबाद व दिल्ली में रखा और उन्हें छोड़ने की एवज में परिजनों से 1 करोड़ की फिरौती मांगी। 

एक हफ्ते से गायब है महिला और बच्चे
पीड़ित कारोबारी का कहना है कि उनकी पत्नी व बच्चे एक हफ्ते से गायब हैं। पत्नी अपने साथ एक किलो सोना भी ले गई है। उन्होंने लुधियाना पुलिस से मामले की शिकायत की थी जिसके बाद आरोपियों की लोकेशन ट्रेस करते हुए पंजाब पुलिस बुधवार को गाजियाबाद के कविनगर थाना पहुंची और एक आरोपी को हिरासत में ले लिया। एस.एच.ओ. कविनगर मोहम्मद असलम ने बताया कि संदिग्ध आरोपी को पंजाब पुलिस को सौंप दिया गया है। पंजाब पुलिस आरोपी को साथ लेकर महिला व बच्चों की तलाश कर रही है। 

फ्रैंड रिक्वैस्ट भेजने के बाद मैसेंजर पर करने लगा था बातचीत
कविनगर थाना पहुंची पंजाब पुलिस के एस.आई. का कहना है कि जांच में पता चला है कि आरोपी युवक ने कारोबारी की पत्नी को फेसबुक पर फ्रैंड रिक्वैस्ट भेजी थी जिसे एक्सैप्ट करने के बाद आरोपी ने मैसेंजर पर महिला से बातचीत शुरू कर दी और दोस्ती कर उसे 2 बच्चों संग दिल्ली बुला लिया। पुलिस के साथ पंजाब से आए परिजनों ने बताया कि आरोपी युवक ने फेसबुक पर अपना पता गलत दर्शा रखा था। पुलिस आई.पी. एड्रैस ट्रेस कर आरोपी तक पहुंची तो वह दिल्ली में साफ-सफाई करने वाली महिला का बेटा निकला।

सौदेबाजी कर रहा था आरोपी का साथी 
जांच के दौरान पुलिस को आरोपी के  एक साथी का पता चला जो महिला व बच्चों को वापस दिलाने का दावा कर रहा था लेकिन इसकी एवज में उसने परिजनों से सौदेबाजी शुरू कर दी थी। उसने महिला व बच्चों को दिलवाने की एवज में परिजनों से एक करोड़ रुपए की डिमांड की। पंजाब पुलिस का कहना है कि यह शख्स खुद को अधिवक्ता बताते हुए दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में बैठने व प्रैक्टिस करने की बात कह रहा था लेकिन जांच में यह गलत पाया गया। 

कान्फ्रैंस पर करवाई कई बार परिजनों से बात
खुद को अधिवक्ता बताने वाले शख्स की कॉल को परिजनों ने रिकॉर्ड कर रखा है। यह रिकॉर्डिंग परिजनों ने लुधियाना पुलिस को भी सौंप दी जिसके बाद पंजाब पुलिस कथित अधिवक्ता की तलाश में जुट गई है। उक्त अधिवक्ता कान्फ्रैंस पर लेकर महिला व बच्चों से उनकी बात कराता था। बात भी सिर्फ इसलिए कराता था ताकि उन्हें भरोसा हो कि महिला व बच्चों के बारे में उसे पूरी जानकारी है।

swetha