किरण बाला मामले के बाद पाकिस्तान रवाना हुआ पहला जत्था (Watch Video)

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 04:26 PM (IST)

अमृतसर: पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा श्री डेरा साहब लाहौर में शेरे -पंजाब महाराजा रणजीत सिंह की बरसी मनाने के लिए आज सिख श्रद्धालुओं का जत्था पाकिस्तान रवाना हो गया। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति अतिरिक्त सचिव सरदार बलविन्दर सिंह जौड़ासिंघा और महाप्रबंधक वरिन्दर सिंह ठरू के नेतृत्व में किरण बाला मामले के बाद  सिख जत्थे को शिरोमणि समिति के कार्यालय से रवाना किया गया। 

एसजीपीसी की अंतरिम समिति के सदस्य लखबीर सिंह अराईआंवाला ने कहा कि पाकिस्तान में सिखों के अनेेक ऐतिहासिक स्थान और गुरुद्वारा साहिबान मौजूद हैं। उन्होंने बताया कि महाराजा रणजीत सिंह की बरसी संबंधित शिरोमणि कमेटी की तरफ से भेजी सूची अनुसार सभी श्रद्धालुओं को वीजा मिल गया है। उन्होंने बताया कि जत्थे के साथ सच्चखंड श्री हरिमन्दर साहब के हकाूरी रागी और धर्म प्रचार समिति के प्रचारकों के इलावा गुरुद्वारा श्री ननकाना साहब के लिए तीन हरमोनियम और पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा साहिबान के लिए निशान साहब के चोले भी भेजे गए हैं। जत्थे के नेता बलविन्दर सिंह जौड़ासिंघा ने कहा कि वह खुशनसीब हैं कि उनको जत्थों का नेतृत्व करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

उन्होंने कहा कि 2019 में मनाये जाने वाले श्री गुरुनानक देव जी के 550वां वार्षिक प्रकाश पर्व संबंधी श्री ननकाना साहब पाकिस्तान में आयोजित होने वाले समारोह के लिए पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति और सरकार के प्रतिनिधियों से बातचीत करेंगे। समिति के प्रवक्ता दिलजीत सिंह बेदी ने बताया कि श्रद्धालुओं का जत्था रेलगाड़ी द्वारा गुरुद्वारा पंजा साहब हसन अबदाल जायेगा और 23 जून को गुरुद्वारा श्री ननकाना साहब में पहुँचेगा। 25 जून को गुरुद्वारा सच्चा सौदा और 26 जून को गुरुद्वारा मस्जिद साहब लाहौर पहुँचेगा। इसी प्रकार 28 जून को श्रद्धालु गुरुद्वारा करतारपुर साहब नारोवाल, गुरुद्वारा रोड़ी साहब ऐमनाबाद के दर्शन करेंगे। उन्होंने बताया कि 29 जून को गुरुद्वारा मस्जिद साहब लाहौर में महाराजा रणजीत सिंह की बरसी के अवसर पर श्री अखंडपाठ साहब के भोग डाले जाएंगे। जत्था 30 जून को वापस भारत लौटेगा।

Vatika