बर्फीली हवा और दिन भर हुई बारिश से ठंड बढ़ी, जानिए अगले 5 दिन का तापमान

punjabkesari.in Tuesday, Jan 07, 2020 - 09:43 AM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी, मनोरंजन): बूंदाबांदी और हलकी बारिश ने एक बार फिर से शहर और आसपास के क्षेत्र कड़ाके की सर्दी और बर्फीली हवा की चपेट में आ गए हैं। वर्णनीय है कि 3 दिनों तक खिली धूप के बाद रविवार को सुबह के पहर में ही आकाश पर बादल छा जाने से एक बार फिर से ठंडक का आभास होने लगा था। सोमवार को शुरू हुई बारिश और पहाड़ी क्षेत्र में हो रही बर्फबारी के कारण आने वाली ठंडी व बर्फीली हवा के चलते मैदानी क्षेत्रों में एक बार फिर से ठंड का कहर शुरू हो गया है। 

मौसम विभाग का अनुमान है कि जनवरी में भी दिसम्बर जैसी ठंड पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग के विशेषज्ञों अनुसार अगले 2 दिनों में भी बारिश रहने की प्रबल संभावनाएं हैं जबकि वीरवार को पुन: धूप खिल सकती है। दिन भर हुई बारिश के चलते स्कूल एवं शिक्षण संस्थाओं को जाने वाले विद्यार्थियों सहित कामकाज पर जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि बारिश के चलते नवांशहर के मुख्य मार्ग बंगा रोड, चंडीगढ़ रोड, राहों रोड और गढ़शंकर रोड के अलावा भीतर के रेलवे रोड पर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लगी रहीं। स्कूल में शिक्षा कार्य करने वाले रोहित ने बताया कि आम दिनों में वह अपने बाइक पर स्कूल जाता है जबकि बारिश के मौसम में भीगने से बचने के लिए कार लेकर जानी पड़ती है। 

मौसम विशेषज्ञों अनुसार 12 किलोमीटर की रफ्तार से चली ठंडी बर्फीली हवा के चलते अधिकतम तापमान 13 और न्यूनतम 8 डिग्री सैल्सियस रहा। ठंड से बचने के लिए कई स्थानों पर लोग अलाव का सहारा लेते हुए देखे गए। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि इस मौसम में हो रही बारिश गेहूं की फसल के लिए फायदेमंद है। वहीं सिविल अस्पताल के एम.डी. (मैडीसन) डा. गुरपाल कटारिया ने बच्चों के अभिभावकों से कहा कि वे मौसम को देखते हुए बच्चों को सर्दी के गर्म कपड़े पहनाकर स्कूल भेजें।

अगले 5 दिन का तापमान

दिन अधिकतम न्यूनतम मौसम का मिजाज
मंगलवार 14 11 99 प्रतिशत बारिश
बुधवार 14 11 85 प्रतिशत  बारिश
वीरवार 17 06 12 प्रतिशत बारिश
शुक्रवार 17 05 05 प्रतिशत बारिश
शनिवार 17 04 03 प्रतिशत बारिश

Edited By

Sunita sarangal