छात्रों के लिए अहम खबर : इस दिन जारी हो सकता है 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

punjabkesari.in Tuesday, Apr 18, 2023 - 06:35 PM (IST)

लुधियाना (विक्की) : इस वर्ष 10वीं और 12वीं के एगजाम देने वाले स्टूडैंटस के लिए जरूरी खबर है कि सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ़ सैकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट मई के दूसरे सप्ताह तक घोषित कर देगा। बोर्ड सूत्रों की मानें तो आंसरशीटस के मूल्यांकन की प्रक्रिया कई ईवैल्यूऐशन केंद्रों पर पूरी हो चुकी है जबकि कईयों में ईवैल्यूएशन अंतिम चरण में है। बेशक इस बार परीक्षाएं काफी लंबी खिंच गई लेकिन परीक्षाओं के रिजल्ट सही समय पर घोषित हो सकें, इसके लिए सीबीएसई ने जो फार्मूला अपनाया, वह बिल्कुल सही साबित हुआ। इसी का ही नतीजा है कि परिणाम सही समय पर घोषित होने की उममीद लगी है।

दरअसल ईवैल्यूएशन प्रक्रिया को तेजी से संपन्न करवाने के लिए स्कूलों का नया सैशन 1 अप्रैल से शुरू करने के निर्देश स्कूलों को दिए थे। बोर्ड के अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अक्सर देखने में आया है कि अधिकतर स्कूल अपना नया सैशन मार्च में ही शुरू कर लेते हैं ताकि बोर्ड कक्षाओं का सिलेबस समय सिर पूरा होने के बाद ज्यादातर ध्यान रिवीजन पर दिया जाए। स्कूलों के इस सिस्टम की वजह से बोर्ड की मूल्यांकन प्रक्रिया में देरी होती थी। क्योंकि स्कूल ईवैल्यूएशन केंद्रों पर अपने विषय विशेषज्ञ अध्यापकों को भेजने से गुरेज करते थे। ऐसे में बोर्ड के रिजल्ट में देरी के आसार बने रहते थे।

 लेकिन इस बार विधार्थियों के लिए क्लासेज़ 1 अप्रैल से शुरू हुई तो इससे पहले अध्यापक अपने स्कूलों में फ्री थे जिसके चलते स्कूलों ने ईवैल्यूएशन केंद्रों पर चैकिंग के लिए विषय विशेषज्ञ अध्यापकों को सही समय पर भेजना जारी रखा जिससे मूल्यांकन का काम काफी हद तक पूरा हो चुका है। मूल्यांकन पूरा होने के बाद बोर्ड स्तर पर अंकों की वैरीफिकेशन व अन्य प्रक्रिया का काम शुरू हो चुका है जिसे अब कुछ समय लगेगा। 

उन्होने बताया कि हो सकता है मई के पहले सप्ताह 12वीं और दूसरे सप्ताह 10वीं के रिजल्ट हो जाएं। बोर्ड सूत्रों ने बताया कि इस बार 10वीं और 12वीं की मेरिट लिस्ट भी जारी किए जाने की संभावना है। हालांकि कोरोना संक्रमण के कारण 2020 से 2022 का रिजल्ट बिना मेरिट लिस्ट के ही जारी हुआ था। लेकिन इस बार 3 साल के बाद टॉपर भी घोषित किए जाएंगे।

Content Writer

Subhash Kapoor