16 सालों से पाक जेल में बंद अपने बेटे को देखने के लिए तरस रही एक मां

punjabkesari.in Wednesday, Jul 31, 2019 - 12:57 PM (IST)

मालेरकोटला: विदेशों की विभिन्न जेलों में बंद भारतीय नौजवानों के परिवार आज भी अपने बेटों की रिहाई का इंतजार कर रहे है। उनकी एक झलक पाने के लिए घर की दहलीज पर वे हर पर नजर टिकाए रहते है। 

ऐसा ही मामला मालेरकोटला के मोहल्ला चाने लुहारा का सामने आया है, जहां एक गरीब बुजुर्ग 95 वर्षीय माता सदीकन आज भी पिछले 16 वर्षों से पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में बंद अपने पुत्र गुलाम फरीद को गले लगाने के लिए तरस रही हैं। बुजुर्ग माता के मुंह से पुत्र को देखने का दर्द सुनकर हरेक व्यक्ति की आंखें अपने-आप नम हो जाती हैं और आंसू रोके भी नहीं रुकते। पुत्र को देखने की सब उम्मीदें हार चुके पारिजनों को कुछ दिन पहले जब यह पता लगा कि उनका बेटा गुलाम फरीद जिंदा है और पाक जेल में बंद है तो उनके चेहरे पर उम्मीद की किरण चमक उठी। 


जानकारी के अनुसार करीब 20 दिन पहले मोहल्ले के पार्षद बेअंत किंगर ने गुलाम फरीद का सारा मामला फेसबुक पर डाला, जिस उपरांत पाकिस्तान के एक वकील ने पंजाब के अमृतसर से कांग्रेसी सांसद गुरजीत सिंह औजला से संपर्क कर उन्हें गुलाम फरीद जिंदा होने के बारे में बताया। पार्षद बेअंत किंगर तथा अंजू बाला ने यहां पारिवारिक सदस्यों की हाजिरी में पत्रकारों को बताया कि गुलाम फरीद पाकिस्तान में रहती अपनी बुआ की रिश्तेदारी में आयोजित विवाह समागम में शामिल होने के लिए गया था।  वीजा की मियाद पूरी होने पर भी जब वह भारत नहीं लौटा तो परिजनों ने उस समय उसका पता लगाने के लिए काफी भागदौड़ भी की लेकिन बेहद गरीब परिवार से संबंधित तथा मेहनत-मजदूरी करने वाले गुलाम फरीद के परिवार ने उस समय उसकी तलाश के लिए अपनी हैसियत मुताबिक काफी प्रयास किए थे परंतु कुछ भी पता न लगने पर परिजन थक-हार कर बैठ गए थे। 

पिछले करीब 16 वर्षों से परिवार का गुलाम फरीद के साथ कभी कोई संपर्क नहीं हो सका। अब अमृतसर के सांसद गुरजीत औजला द्वारा परिवार को पता लगा कि गुलाम फरीद जीवित पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में बंद है। बताया जा रहा है कि फरीद को पाकिस्तान पुलिस ने वीजा खत्म होने उपरांत वापस भारत न जाने और गैर-कानूनी ढंग से पाकिस्तान में ही ठहरने के आरोप में गिरफ्तार कर उस पर  जासूसी के आरोप लगाए। इसके बाद अदालत ने उसे 13 वर्ष की सजा सुनाते हुए जेल में फैंक दिया था। पिछले 16 वर्ष से पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में बंद गुलाम फरीद की सजा की मियाद खत्म हुए भी 3 वर्ष हो चुके हैं परंतु पाकिस्तान सरकार ने अभी तक उसको रिहा नहीं किया। 
 
 

Vatika