90 जवानों के साथ पाक के 1000 सैनिकों को खदेड़ा था ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी ने

punjabkesari.in Saturday, Nov 17, 2018 - 03:36 PM (IST)

चंडीगढ़। लोंगेवाला युद्ध के हीरो ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी का शनिवार को मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में निधन हो गया। कुलदीप सिंह कैंसर से पीड़ित थे।1997 में आई बॉर्डर फिल्म इन्हीं पर बनी है और ने इनके किरदार को सनी दियोल ने निभाया है। punjab.punjabkesari.in इस दर्दभरे मौके पर आपको बताने जा रहा है कि 2014 में मीडिया में दिए एक इंट्रव्यू में उन्होंने  जंग कि दास्तां किस तरह बयान की थी।

1971 में  भारत के पास सूचना थी कि 4 दिसंबर की रात को भारत पाकिस्तान के रहीमयार खान डिस्ट्रिक्ट क्वार्टर पर अटैक करने वाला था, लेकिन पाकिस्तान ने बीपी 638 पिलर की तरफ से आगे बढ़ते हुए पाकिस्तान ने भारत की लोंगेवाला चेकपोस्ट पर मोर्चा खोल दिया। लोंगेवाला चेकपोस्ट पर जीत हासिल करने के बाद पाकिस्तान जैसलमेर की तरफ बढ़ चाहता था लेकिन ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी अपने 90 साथियों के साथ दुश्मन को उसी की हद में खदेड़ डाला था।  उन्होंने इंटरव्यू में कुछ इस तरह से बयान किया था...

कंपनी में थे 90 जवान....
"उस वक्त लोंगेवाला चेकपोस्ट मुझे मिलाकर सिर्फ 90 जवान तैनात थे। हमारी कंपनी के 29 जवान लेफ्टिनेंट धर्मवीर के नेतृत्व में बॉर्डर पर पैट्रोलिंग कर रहे थे। रात को उन्होंने सूचना दी कि दुश्मन के बहुत सारे टैंक करीब 2000 जवानों के साथ लोंगेवाला पोस्ट की तरफ बढ़ रहे हैं। मैं सोच में था कि कुछ ही देर बाद मुझे अपनी साथियों की छोटी सी पलटन के साथ जंग का सामना करना था। उस वक्त मैंने हैडक्वाटर से जमीनी और हवाई मदद मांगी जो नहीं मिल पाई"।

मैं ठहरा पंजाबी बच्चा....
"मैं ठहरा पंजाबी बच्चा पीछे हटने वाला नहीं था। मैं और मेरे 90 जवान लड़ने की रणनीति बनाने में लग गए। इसी दौरान पाकिस्तानी टैंकों ने गोलाबारी करते हुए हमारी पोस्ट को घेर लिया। टैंक आगे बढ़ रहे थे और उनके पीछे हजारों जवान थे। हमने भी जीप पर लगी रिकॉयललैस राइफल और 81एमएम मोर्टार से पाकिस्तानी सेना पर जबरदस्त गोलाबारी शुरू कर दी। हमारी तरफ से की गई गोलाबारी से वे घबरा गए और वह पोस्ट के कुछ ही दूरी पर रुक कर गोलाबारी करने लगे। वे हजार से ज्यादा रहे होंगे, जबकि हम सौ से भी कम थे। शैलिंग के थमते ही ‘जो बोले सो निहाल सत श्री अकाल’के नारे चारों और गूंज रहे थे"।

जैसलमेर पर कब्जा करना चाहता था पाक.....
"पाकिस्तानी सेना का इरादा था कि वो लोंगेवाला चेकपोस्ट पर कब्जा कर रामगढ. से होते हुए जैसलमेर पहुंचे। पर हम दीवार बन कर उनके समाने डटे हुए थे। रात में अब थोड़ा-थोड़ा उजाला होने लगा था। अब तक हमने दुश्मन के 12 टैंक उड़ा दिए थे। उजाला होते हुए गोलीबारी जारी थी। इतने में इंडियन एयरफोर्स दो हंटर विमान पोस्ट के ऊपर मंडराने लगे और उन्होंने कुछ ही मिनटों में पाकिस्तानी टैंकों के परखच्चे उड़ा दिए। वे टैंक लेकर इधर-उधर दौड़ने लगे। सुबह होने के बाद हम पाकिस्तानी सेना को उन्हीं की हद में 8 किलोमीटर दौड़ा चुके थे"।

Suraj Thakur