बेअदबी मामले की जांच पर नाटक कर रही सरकार: कुलतार सिंह संधवां

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2019 - 05:57 PM (IST)

जालंधरः आम आदमी पार्टी (आप) के कोटकपूरा से विधायक और प्रदेश प्रवक्ता कुलतार सिंह संधवां ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार बेअदबी मामले की जांच करवाने का महज नाटक कर रही है। संधवां ने आज यहां आप के जालंधर से लोकसभा उम्मीदवार जस्टिस जोरा सिंह (सेवानिवृत) के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बेअदबी मामले की जांच के मुद्दे पर अकाली दल और कांग्रेस पार्टी की आपस में मिलीभगत है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा बेअदबी कांड की जांच के लिए गठित विशेष जांच टीम (सिट) के प्रमुख कुंवर विजय प्रताप सिंह को हटाए जाने का राज्य सरकार ने विरोध नहीं किया। उन्होने कहा कि इससे पहले जस्टिस जोरा सिंह (सेवानिवृत) आयोग की रिपोटर् को भी अकाली दल की सरकार ने सदन में आधा अधूरा ही पेश किया था जिस पर कोई कारर्वाई नहीं की गई।

आप प्रवक्ता ने कहा कि 1986 में जालंधर के नकोदर में हुई श्री गुरूग्रंथ साहिब बेअदबी मामले में पुलिस ने चार सिख युवकों की हत्या कर दी थी। लेकिन अकाली दल के अध्यक्ष और पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल का कहना है कि उन्हें घटना की कोई जानकारी नहीं है। उल्लेखनीय है कि 15 अप्रैल को अम्बेडकर जयंती के अवसर पर जालंधर में आयोजित एक समारोह में शामिल होने आए बादल ने कहा था कि उन्हें नकोदर हत्याकांड की कोई जानकारी नहीं है जबकि समारोह में उपस्थित अकाली दल के लोकसभा उम्मीदवार चरनजीत सिंह अटवाल ने कहा था कि वह 2001 में विधानसभा के अध्यक्ष थे, जब नकोदर 1986 हत्याओं पर न्यायमूर्ति गुरनाम सिंह की रिपोटर् पेश की गई थी। अटवाल ने इस मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा था कि सरकार की ओर से कार्रवाई की गई या नहीं, यह तय करने में मेरी कोई भूमिका नहीं थी।

संधवां ने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में राज्य में भ्रष्टाचार बढ़ा है, कर्ज माफ नहीं होने के कारण किसान आत्महत्याएं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने नशा खत्म करने का वादा किया था लेकिन उन्होंने सदन में स्वीकार किया है कि नशा खत्म नहीं हुआ बल्कि इसे मंहगा कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि फसल बर्वाद होने पर किसानों को उचित मुआवजा नहीं दिया जा रहा है। उन्होने मांग की है कि दिल्ली सरकार की तर्ज पर पंजाब में भी किसानों को फसल बर्वाद होने पर प्रति एकड़ 20 हजार रुपए मुआवजा दिया जाए। नुकसान के आंकलन के लिए दिल्ली सरकार की तरह ही गांव में सार्वजनिक तौर पर गिरदावरी करवाई जाए। 

इस अवसर पर न्यायमूर्ति जोरा सिंह ने कहा कि नकोदर हत्याकांड के दोषियों का सजा दिलाने की बजाए अकाली दल की सरकार ने उन्हें उच्च पदों पर आसीन किया। उन्होंने कहा कि आप पार्टी राज्य में नशीले पदार्थों के सेवन के खिलाफ अभियान शुरू करेगी। खनन माफिया के संबंध में उन्होंने कहा कि आप के विधायक अमरजीत सिंह और जय किशन रौडी ने राज्य में चल रहे खनन माफिया के खिलाफ राज्य सरकार के समक्ष मामला उठाया था। इस अवसर पर तृणमूल कांग्रेस के नेता पाल सिंह माणक ने अपने कई समर्थकों सहित आप पार्टी में शामिल होने की घोषणा की। माणक का पार्टी में स्वागत करते हुए संधवां ने कहा कि पार्टी की बढ़ती लोकप्रियता से प्रभावित हो कर अन्य दलों के कई नेता आप में शामिल हो रहे हैं।

Mohit