लॉकडाउन को गुजरे 54 दिन, मजदूरों का पलायन लगातार जारी

punjabkesari.in Sunday, May 17, 2020 - 08:55 AM (IST)

जालंधर(गुलशन): देश में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाऊन हुए 54 दिन बीत चुके हैं। 2 दिन पहले तक सभी कारोबार ठप्प पड़े हुए थे। उद्योग, कारोबार और निर्माण कार्यों में अहम योगदान देने वाले मजदूर, जिन्हें अब प्रवासी कहा जाता है, काम, रोटी न मिलने और राज्य सरकारों की अनदेखी के कारण कठिन समय और जद्दोजहद में अपने गांव को जाने की जिद किए बैठे हैं।

रेलवे विभाग द्वारा राज्य सरकारों के साथ मिलकर इन लोगों को अपने राज्यों में भेजने के लिए 'श्रमिक स्पैशल ट्रेनें' चलाईं जा रही हैं। यदि जालंधर की बात करें तो लगभग 45 ट्रेनें अलग-अलग राज्यों के लिए रवाना हो चुकी हैं। शनिवार को भी यह सिलसिला जारी रहा। सुबह 10 बजे बेतिया, दोपहर 2 बजे पूनीया, शाम 5 बजे मऊ, 7बजे बस्ती और रात 11 बजे माओ के लिए स्पैशल ट्रेन चली। इनमें कुल 6 हजार प्रवासी यात्री अपने राज्यों के लिए रवाना हुए। इसी तरह अमृतसर वाया जालंधर और लुधियाना से भी श्रमिक स्पैशल ट्रेनें चलाईं गई। शहर से रोज 6 हजार मजदूर अपने गांवों जा रहे हैं लेकिन फिर भी अपने घर वापस जाने का सिलसिला कम नहीं हो रहा।

जालंधर और आसपास के कस्बों से भी पहुंचने लगे प्रवासी
जालंधर के साथ लगते छोटे-छोटे शहरों /कस्बों जैसे नकोदर, शाहकोट, भोगपुर, फगवाड़ा, गोराया, करतारपुर जैसे कस्बों से लोग सिरों पर गठरीयां उठाकर बच्चों के साथ जालंधर की ओर आ रहे हैं क्योंकि उन्हें पता है कि ट्रेनें जालंधर से ही चलनी हैं, इसलिए भीड़ दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है। हालांकि इन लोगों ने प्रशासन के पास रजिस्ट्रेशन भी नहीं करवाई हुई है। इन लोगों की वजह से रजिस्ट्रेशन करवा चुके लोगों को भी कैंपों में पहुंचने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

सिटी रेलवे स्टेशन से आज भी चलेंगी 5 ट्रेनें
शनिवार की तरह रविवार को भी सिटी रेलवे स्टेशन से 5 स्पैशल ट्रेनें रवाना होंगी, जिनमें से सुबह 10 बजे मुजफ्फरपुर, दोपहर 2 बजे बरकाकाना, शाम 5 बजे सुल्तानपुर, 7 बजे यू.पी. के जौनपुर और फिर रात को 11 बजे फैजाबाद के लिए स्पैशल ट्रेनें रवाना होंगी, जिनमें कुल 6 हजार यात्री अपने राज्यों की ओर रवाना होंगे।

 

Edited By

Sunita sarangal