स्वास्थ्य केन्द्रों के संचालन को लेकर पंजाब देश का अग्रणी राज्य : सिद्धू

punjabkesari.in Wednesday, Apr 14, 2021 - 04:48 PM (IST)

चंडीगढ़: केंद्र सरकार की ओर से जारी तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केन्द्रों की तीसरी वर्षगांठ के मौके पर जारी विभिन्न राज्यों की सूची में पंजाब को फिर स्वास्थ्य केन्द्रों के बेहतरीन संचालन के लिए अग्रणी राज्य घोषित किया गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह ने आज यहां कहा कि पूरे राज्य में 2820 केन्द्रों में स्वास्थ्य सेवाएं मुकम्मल तौर पर शुरू कर दी गई हैं।

कोविड के कारण लगाए गए लॉकडाउन और पाबंदियों के बावजूद भी पूरे राज्य में पिछले साल 65.2 लाख लोगों ने इन केन्द्रों में स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कीं। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य हुसन लाल ने कहा कि लोगों को द्वार पर मिल रही ओपीडी सेवाओं के अलावा इन केन्द्रों में हाइपरटेंशन के लिए 16.8 लाख व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई। इसी तरह ही शुगर के लिए 11 लाख और मुंह, छाती पर बच्चेदानी के कैंसर के लिए 19.8 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की गई। यहाँ लगभग 56.3 लाख मरीज़ों को मुफ़्त दवाएं भी मुहैया करवाई गईं और 24.4 लाख मरीज़ों के डायग्नोस्टिक टैस्ट भी किए गए। 

मिशन डायरैक्टर एनएचएम कुमार राहुल ने बताया कि कोविड-19 महामारी के दौरान कम्युनिटी हैल्थ अफ़सर और तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केन्द्रों की टीमें ग्रामीण आबादी को मानक ओपीडी और कोविड-19 सम्बन्धी सेवाएं मुहैया करवाने के लिए वरदान साबित हुई हैं। तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केन्द्रों की टीमों द्वारा कोविड सम्बन्धी सैंपलिंग, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और घरों में कोविड प्रभावित एकांतवास किए गए मरीज़ों को सेवाएं प्रदान करने के लिए विशेष भूमिका निभाई जा रही है और अब राज्य के सभी तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केन्द्रों में योग्य लाभार्थियों का कोविड टीकाकरण भी किया जा रहा है। डायरैक्टर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डॉ. अरीत कौर ने बताया कि यह स्वास्थ्य केंद्र, पंजाब स्वास्थ्य प्रणाली के लिए बहुत कारगर सिद्ध हो रहे हैं और इनके द्वारा पूरे राज्य में बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। तेज़ी से हासिल किए गए इस लक्ष्य से हमारा विश्वास बढ़ा है कि हम विशेष प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को यकीनी तौर पर आगे भी पहुँचाते रहेंगे, जिस तरह कि हमने इस अहम प्रोग्राम के लिए रूप-रेखा तैयार की है।       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News