बाजवा का राजनाथ सिंह को पत्र, चंडीगढ़ पंजाब को सौंपा जाए

punjabkesari.in Tuesday, Oct 02, 2018 - 08:51 PM (IST)

गुरदासपुर (हरमनप्रीत): केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा कुछ दिन पहले चंडीगढ़ से पंजाब का हक खत्म करने संबंधी किए गए बड़े फैसले के विरोध में आज सीनियर कांग्रेसी नेता और राज्यसभा मैंबर प्रताप सिंह बाजवा ने देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर कहा कि तुरंत इस फैसले को वापस लिया जाए। 

इसके साथ ही बाजवा ने कई कानूनी तथा ऐतिहासिक पक्षों का हवाला देते हुए मांग की कि केंद्र सरकार पंजाब से चंडीगढ़ छीनने की बजाय अलग-अलग समझौतों में हुए फैसलों मुताबिक चंडीगढ़ पंजाब को सौंप दे। बाजवा ने कहा कि 1966 के पुनर्गठन एक्ट के गठन मौके यह फैसला हुआ था कि जब तक हरियाणा अपनी अलग राजधानी नहीं बना लेता तब तक चंडीगढ़ पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी रहेगा। 

उन्होंने राजीव-लौंगोवाल समझौते सहित अन्य भी कई समझौतों का हवाला देते हुए कहा कि सारे देश को पता है कि चंडीगढ़ सिर्फ पंजाब का है परन्तु केंद्र सरकार पंजाब से चंडीगढ़ को छीनने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ में होने वाली नियुक्तियों में पंजाब का हिस्सा 60 प्रतिशत रहा है, जबकि हरियाणा का सिर्फ 40 प्रतिशत है परन्तु केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए नए नोटीफिकेशन ने चंडीगढ़ से पंजाब का हक खत्म करने का रास्ता साफ कर दिया है। उन्होंने गृह मंत्री से मांग की कि ऐसे फैसले लेने बंद कर तुरंत नोटीफिकेशन रद्द किया जाए और केंद्र सरकार चंडीगढ़ पंजाब को सौंप कर पंजाब वासियों की लंबे समय से लटकती आ रही मांग को पूरा करे।

Mohit