4 जिलों में बनाए गए लेवल 3 के कोविड- केयर सेंटर, बिना लक्षण वाले पॉजिटिव मरीजों को जाएगा रखा

punjabkesari.in Sunday, Apr 26, 2020 - 05:45 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत शर्मा): पंजाब सरकार द्वारा कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए संभावित संक्रमित लोगों को रखने के लिए चार जिलों में लेवल-3 के कोविड केयर सेंटर बना लिए हैं। सरकार द्वारा अमृतसर जालंधर, लुधियाना और मोहाली में बनाए गए इन कोविड- केयर सेंटर पर सीनियर मेडिकल अधिकारी को तैनात किया गया है। अमृतसर में सरकारी मेरिटोरियस सीनियर सेकेंडरी स्कूल मैं यह सेंटर बनाया गया है। 

जानकारी अनुसार पंजाब में कोविड-19 के ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जिनमें कोई भी लक्षण नहीं है तथा वह बिल्कुल तरह से ठीक है।  परंतु उनकी कोविड-19 की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। सरकार द्वारा राज्य में  प्रतिदिन बढ़ रहे कोविड-19 को देखते हुए बिना लक्षणों वाले मरीजों को अलग से रखने के लिए लेवल 3 के कोविड- केयर सेंटर बनाए हैं। सरकार द्वारा 4 जिलों के बाद अन्य जिलो में भी यह सेंटर बनाने की योजना है। कोविड केयर सेंटरों के इंचार्ज क्षेत्रीय ड्रग वेयर हाउस से दवाओं की सप्लाई ले सकेंगे। इन सेंटरों में आवश्यक दवाओं की सूची स्वास्थ्य निदेशक द्वारा तैयार की जा रही है। इन सेंटरों में दवाओं और उपकरणों की उपलब्धता के लिए नेशनल हेल्थ मिशन में कोविड-19 कंट्रोल सेल की डॉ निर्लेप कौर और पंजाब हेल्थ सिस्टम कॉरपोरेशन के डायरेक्टर प्रोक्योरमेंट डॉ राजेश शर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है। 

पूरी हो गयी है सभी तैयारियां 
जिले अभी तक की बात करें तो यहां पर अभी तक 14 कोविड-19 के केस पॉजिटिव पाए गए हैं जिनमें से 6 मरीज ठीक होकर अपने घर चले गए हैं जबकि दो की मृत्यु हो गई है तथा 6 मरीज अभी भी प्राइवेट तथा सरकारी गुरु नानक देव अस्पताल में उपचाराधीन है।  गुरु नानक देव अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में बाकी जिलों के मुकाबले पॉजिटिव मरीजों को अलग कमरे में रखा गया है तथा उन्हें पर्याप्त सुविधाएं दी जा रही हैं। सिविल सर्जन डॉक्टर जुगल किशोर ने बताया कि सरकार द्वारा अमृतसर में मेरिटोरियस स्कूल में केयर सेंटर बनाया गया है। जिसमें एक हजार बेड की क्षमता रखी गई है। इस स्कूल में उन मरीजों को रखा जाएगा जिनमें कोई लक्षण नहीं है।  परंतु वह पॉजिटिव है इसके अलावा सेंटर में मरीजों को भी रखा जाएगा जो की शक की होंगे। सरकार के निर्देशों पर सेहत विभाग ने पूरी तैयारियां मुकम्मल कर ली है। उन्होंने बताया कि सेंटर का इंचार्ज डॉ सुखपाल को लगाया गया है तथा उनके नेतृत्व में स्टाफ भी नियुक्त कर दिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News