बंद ऑक्सीजन प्लांटों को जल्द जारी होंगे लाइसेंस

punjabkesari.in Friday, Apr 30, 2021 - 11:50 AM (IST)

चंडीगढ़ (शर्मा): मेडिकल ऑक्सीजन सप्लाई को बढ़ाने के मद्देनजर पंजाब सरकार ने उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अधिकारियों को बंद ऑक्सीजन उत्पादन इकाइयों और अन्य मैडीकल सप्लाई इकाइयों की पहचान करने के निर्देश दिए हैं।

पंजाब उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि अधिकारियों को ऐसे उद्योगों की पहचान करने के निर्देश दिए हैं जिनमें मैडीकल ऑक्सीजन का उत्पादन करने का सामर्थ है परंतु उत्पादन का लाइसैंस नहीं है। सरकार इस दिशा में तेजी से काम कर रही है और जल्द लाइसैंस जारी करेगी। उद्योगों को ऑक्सीजन सप्लाई बंद कर दी गई है और अब 98 प्रतिशत ऑक्सीजन का प्रयोग मैडीकल उपकरणों के लिए किया जा रहा है। 

उन्होंने ऑक्सीजन पर निर्भर कोविड-19 मरीजों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए उचित मात्रा में ऑक्सीजन की उपलब्धता की जरूरत पर जोर दिया।
उन्होंने केंद्र से अपील की कि वह अन्य राज्यों से अपेक्षित सप्लाई को यकीनी बनाए क्योंकि हम दिल्ली और हिमाचल प्रदेश समेत अन्य राज्यों के मरीजों को भी इलाज मुहैया करवा रहे हैं। 

मंत्री ने कहा कि उद्योग विभाग और विभिन्न औद्योगिक एसोसिएशनें ऑक्सीजन के उत्पादन को बढ़ाने के तरीकों की आलोचना भी कर रही हैं।
अरोड़ा ने कहा कि कोई प्लांट लगाना चाहता है तो विभाग इस मंतव्य के लिए जमीन की पहचान और प्लांट स्थापित करने के लिए मंजूरी लेने में सहायता करेगा। 

उन्होंने उद्योग को कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सी.एस.आर.) योजना के अंतर्गत मानवता को बचाने के लिए आगे आने की अपील की। उन्होंने सरकारी तेल फर्मों को देश में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए तरल मैडीकल ऑक्सीजन ले जाने के लिए प्रैशर स्विंग एड्सोर्पशन (पी.एस.ए.), मैडीकल ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने और क्रायोजैनिक कंटेनर खरीदने की अपील की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tania pathak

Recommended News

Related News