महानगर में कड़ाके की ठंड से जनजीवन प्रभावित, पूरे दिन सूर्य देव ने नहीं दिए दर्शन

punjabkesari.in Sunday, Jan 21, 2024 - 03:57 PM (IST)

अमृतसर : महानगर में कड़ाके की ठंड और कोहरे से यातायात और जनजीवन प्रभावित हुआ पड़ा है। इस ठंड के कारण लोगों के काम, सड़क यातायात भी बाधित हो रहा है। मौसम वैज्ञानिक इस बार रिकॉर्ड तोड़ ठंड पड़ने की आशंका जता रहे हैं। पिछले एक महीने से लगातार पड़ रही ठंड ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। सूर्य देव के दर्शन भी कभी-कभी हो जाते हैं लेकिन शनिवार को पूरे दिन सूर्य देव ने दर्शन नहीं दिए और लोग आग, हीटर का सहारा लेते नजर आए।

हिमाचल में बर्फबारी के कारण पंजाब के मैदानी इलाकों में शीत लहर ने ठंड का कहर बरपाया है और पूरी जनजीवन को अपने आगोश में ले लिया है। ठंड में लोग घरों और दुकानों में बैठे नजर आ रहे हैं। हाल ही में छाए कोहरे के कारण पंजाब समेत शहर में रोजाना सड़क हादसों की खबरें आ रही हैं। पुलिस विभाग और समाज सेवी संस्थाएं सड़क यात्रा पर नजर रखने की सलाह दे रही है। गांवों, कस्बों और शहरों में लोगों को मोटे गर्म कपड़े पहनकर ठंड से बचाव कर रहे हैं।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर ठंड का प्रकोप इसी तरह जारी रहा तो आने वाले दिनों में बर्फबारी की भी संभावना बन सकती है। कुछ दिनों से कोहरे के कारण महानगर में विजिबिलिटी शून्य है, जिससे वाहन चालकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बसें, ट्रेनें और फ्लाइटें देरी से चल रही हैं, जिससे यात्रियों को कहीं भी आने-जाने में दिक्कत हो रही है।

बता दें कि इस कोहरे के मौसम में कभी-कभी सूर्य देव के दर्शन भी हो जाते हैं, लेकिन पिछले एक महीने से कभी भी लगातार तेज धूप नहीं निकली है। कोहरे और कड़ाके की ठंड ने जहां आम जनजीवन को प्रभावित किया है, वहीं सड़क किनारे झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को भी इस ठंड का प्रकोप झेलना पड़ रहा है। इस बार प्रशासन और किसी भी समाज सेवी संस्था की ओर से इन लोगों को गर्म कपड़े, कंबल आदि के अलावा खाने-पीने का सामान देने के लिए कोई आगे नहीं आया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here 

News Editor

Kalash