आसमानी बिजल ने ढाया कहर, सहमे लोग

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2023 - 06:04 PM (IST)

रूपनगर  (कैलाश): मध्य रात्रि बादलों की भारी गर्जना के साथ शहर के 2 अलग-अलग स्थानों पर आसमानी बिजली गिरने जिससे बिजली विभाग के 2 ट्रांसफार्मर जल जाने के अतिरिक्त नंगल चौक में नामधारी परिवार के घरों की छत पर रखी पानी की टंकी के भी चिथड़े उड़ गए। इसके अतिरिक्त उक्त घरों में छत पर बनी एक दीवार तथा घर में लगी एल.ई.डी. तथा सबमर्सिबल मोटर भी जल गए। बादलों की गर्जना मध्य रात्रि को लगातार 3 बार इतनी जोर से हुई जिससे सोए हुए लोगों में भय का माहौल बन गया। 

मिली जानकारी अनुसार बिजली विभाग के एक ट्रांसफार्मर जो पुरानी अनाज मंडी में बिजली विभाग के शिकायत घर के समीप स्थापित है पर आसमानी बिजली गिरी और वह जलकर राख हो गया। आज सारा दिन बिजली विभाग के जे.ई. अमरीक सिंह के नेतृत्व में उनकी टीम में शामिल लाइमैन रामस्वरूप, कृष्ण कुमार, सहायक लाइनमैन प्रमोद, बलिराम तथा प्रीतम द्वारा भारी मुशक्कत के साथ ट्रांसफार्मर को बदलने के बाद बिजली सप्लाई लगभग 15 घंटे के बाद दोपहर 3:30 बजे बिजली सुचारू की जा सकी। उक्त ट्रांसफार्मर के जल जाने के कारण पुरानी अनाज मंड़ी, पक्का बाग, प्रताप बाजार, सब्जी मंडी की बिजली सप्लाई ठप्प रही।

 सायं 5 बजे तक नहीं बदला जा सका ट्रांसफार्मर, बिजली सप्लाई ठप्प

दूसरी तरफ मध्य रात्रि 12 बजे जब बादलों की भयंकर गर्जना के बाद नंगल चौक के समीप निरंकारी भवन के साथ लगते ट्रांसफार्मर पर आसमानी बिजली गिरी, तो ट्रांसफार्मर जल जाने के अतिरिक्त लोगों के घरों में रखे बिजली के उपकरण भी जल गए थे, दूसरी तरफ उक्त ट्रांसफार्मर जो 200 किलोवाट का बताया जा रहा है को बदलने में बिजली विभाग के कर्मचारियों को ही भारी भागदौड़ करनी पड़ रही है।

सूत्रों अनुसार बिजली विभाग में 200 किलोवाट का ट्रांसफार्मर बदलने के लिए उच्चाधिकारियों की मंजूरी ली जाती है। यह भी पता चला है कि आज संबंधित उच्च अधिकारी के छुट्टी पर होने के कारण विभाग के कर्मचारियों को नया ट्रांसफार्मर लेने में भारी मुशक्कत करनी पड़ी। यह भी पता चला है कि अगर रूपनगर में 200 किलोवाट का ट्रांसफार्मर उपलब्ध न हो तो उसे मोहली से मंगवाना पड़ता है जिसके लिए समय बर्बाद होता है तथा काम में देरी हो जाती है।

इस संबंध में जब संबंधित जे.ई. देसराज से बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने फोन नहीं उठाया। दूसरी तरफ एस.डी.ओ. भाग सिंह ने बताया कि वह 200 किलोवाट का नया ट्रांसफार्मर लेने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन 17 घंटे बाद सायं 5 बजे तक बिजली सप्लाई नंगल चौक की ठप्प पड़ी थी। उसके बाद हल्की वर्षा भी हुई और आज शहर में प्रात: 8 बजे तक साढ़े 3 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई और 8 बजे के बाद 0.5 एम.एम. वर्षा हुई।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Urmila