LION सफारी में में घुसने वाले युवक को मारने वाले युवराज की मौत, शिल्पा पड़ी अकेली

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2019 - 09:47 AM (IST)

जीरकपुर(गुरप्रीत): छतबीड़ जू की लॉयन सफारी में करीब छह माह पहले एक युवक को मौत के घाट उतारने वाले के बब्बर शेर युवराज की  दहाड़ अब सुनाई नहीं देगी। काफी दिनों से बीमार चल रहे युवराज की इलाज के दौरान सोमवार सुबह मौत हो गई। वह 12 साल का था और 3 साल से नाड़ी रोग से ग्रस्त था। छतबीड़ जू की शान युवराज और शिल्पा की जोड़ी भी अब टूट गई मंगलवार को नियमों के मुताबिक सरकारी पशु चिकित्सकों द्वारा युवराज के शव का पोस्टमॉर्टम किया गया। फिर उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया। उसकी मौत का वास्तविक कारण पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से पता चल सकेगा। युवराज की मौत के बाद पशु प्रेमियों में मातम का माहौल है।

जूनागढ़ से लाया गया था युवराज
सन 2008 में एशियाई प्रजाति के शेर युवराज को जूनागढ़ जू से छत्तबीड़ चिडियाघर से जबकि शेरनी शिल्पा को छतबीड़ में हैदराबाद से लाया गया था। पशुपालन विभाग और लुधियाना की गुरु अंगद देव पशु यूनिवर्सिटी के माहिर डाक्टरों की ओर से युवराज का इलाज किया जा रहा था परंतु फिर भी वह अक्सर बीमार रहता था। इस साल जून में भी युवराज गंभीर बीमार हो गया था। 

एक माह से सैलानियों से दूर रखा गया था
बीमार रहने के कारण बरेली से आए पशु चिकित्सकों की सलाह पर उसकी विशेष देख-रेख के लिए उसे सैलानियों से एक माह से दूर रखा जा रहा था और जुलाई के आखिरी हफ्ते में उसकी हालत में सुधार भी होने लग गया था परंतु सोमवार सुबह अचानक युवराज का स्वास्थ्य खराब हो गया और इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

सिर्फ 3 शेर रह गए, दो जोड़े लाने की तैयारी
युवराज की मौत के बाद जू कीपर्स और छत्तबीड़ चिडियांघर के स्टाफ को भारी सदमा लगा है। छतबीड़ चिडियाघर के एक प्रवक्ता ने कहा कि मौजूदा समय में शेर सफारी में शेरों की संख्या 3 रह गई है। इसे बढ़ाने के लिए जू प्रशासन की ओर से इंदौर और राजकोट से दो और शेरों के जोड़े लाने की कोशिशें जारी हैं, जिनमें से 2 शेर अगले 15 दिन तक पहुंचने की उम्मीद है।

swetha