शराब ठेकेदारों की उम्मीदें टूटी: रिजर्व प्राइज में कटौती के सथ इस दिन शुरू होगी 49 ग्रुपों की नीलामी

punjabkesari.in Sunday, Mar 19, 2023 - 12:57 PM (IST)

जालंधर: रिजर्व प्राइज में 2.50 प्रतिशत की कटौती के साथ शराब के 49 ग्रुपों की नीलामी ई-टैंडर के जरिए सोमवार से पुन: शुरू होगी व ठेकेदार बुधवार तक इस नीलामी में हिस्सा ले सकेंगे। विभाग द्वारा रिजर्व प्राइज में मात्र 2.50 प्रतिशत की कमी करने से ठेकेदारों की उम्मीदें टूटी हैं, क्योंकि पिछली बार विभाग द्वारा 5 प्रतिशत की कटौती के साथ पुन: नीलामी करवाई गई थी। शराब ठेकेदार ग्रुपों की कीमतों में कमी से 3-4 करोड़ रुपए बचाने का जुगाड़ लगा रहे हैं ताकि एक झटके में बड़ी बचत की जा सके, लेकिन विभाग ठेकेदारों की इच्छा को जान गया है जिसके चलते रिजर्व प्राइज में 2.50 प्रतिशत की कमी की गई है।

5-10 प्रतिशत तक कटौती होने पर ग्रुप लेने को इच्छुक ठेकेदार यदि नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लेंगे तो दूसरा कोई ग्रुप हासिल कर सकता है जिसके चलते ठेकेदारों को सोच समझकर फैसला लेना होगा, क्योंकि देरी से लिया गया फैसला ग्रुपों को हाथ से निकाल सकता है। नई एक्साइज पॉलिसी लाने के बाद विभाग ने पंजाब के 171 ग्रुपों के मौजूदा ठेकेदारों को 12 प्रतिशत बढ़ौतरी के साथ ग्रुप रिन्यू करवाने का मौका दिया था। इसके बाद 119 ग्रुपों के लिए आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें फिरोजपुर के 26, पटियाला के 45 व जालंधर जोन के 49 ग्रुपों शामिल रहे। बचे हुए 52 ग्रुपों के लिए विभाग ने रिजर्व प्राइज पर नीलामी करवाई व इस दौरान 3 ग्रुपों की नीलामी हो सकी।

शेष बचे ग्रुपों की नीलामी करवाने के लिए पंजाब के एक्साइज कमिश्नर वरुण रुंजम की अध्यक्षता में मीटिंग बुलाई गई, जिसमें एडिशनल कमिश्नर विराज एस. तिड़के सहित सीनियर अधिकारी शामिल हुए। रिजर्व प्राइज घटाने संबंधी हुई विस्तार चर्चा के बाद 2.50 प्रतिशत दाम कर दिए गए हैं। कमिश्नर वरुण रुंजम ने कहा कि 122 ग्रुपों को आवंटित कर दिया गया है व शेष ग्रुपों के लिए दाम कम कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि 2.50 प्रतिशत की कटौती से ठेकेदारों को बड़ा लाभ होगा, जिसके चलते इस बार होने वाली ई-नीलामी में बढ़िया रिस्पांस आएगा।

जालंधर के 20 ग्रुपों में से 6 ग्रुप शेष बचे हैं, जिनकी कीमत 235 करोड़ रुपए के करीब बनती है, इसमें विभाग द्वारा 2.50 प्रतिशत की कटौती की गई है जिसके चलते अब विभाग की नजरें ठेकेदारों पर रहेंगी। वहीं आज विभाग द्वारा 2.50 प्रतिशत दाम कम करने के बाद भी किसी ठेके पर शराब सस्ती होने संबंधी कोई घोषणा सुनने को नहीं मिली। ठेकेदार अभी इंतजार कर रहे हैं जिसके चलते ठेकों पर भीड़भाड़ देखने को नहीं मिल पा रही।

नए प्लेयर 2 लाख की राशि से कर सकेंगे ई-टैंडर

सोमवार से ग्रुपों की ई-टैंडर के साथ नीलामी शुरू करवा दी जाएगी। इसके लिए नए प्लेयर (ठेकेदार) को 2 लाख की राशि का ड्राफ्ट संबंधित कार्यालय में जमा करवाना होगा, जिसके बाद वह ई-टैंडर में हिस्सा ले सकेंगे। इस 2 लाख की राशि में विभाग द्वारा कोई कमी नहीं की गई है। रिजर्व प्राइज कम होने से पहले भी टैंडर में हिस्सा लेने की फीस 2 लाख चल रही थी, अब भी 2 लाख का ड्राफ्ट अनिवार्य रखा गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Urmila