डोली उठने के एक दिन बाद उठी इस बेटी की अर्थी, दादी की दास्तां सुन नम हुई हर आंख

punjabkesari.in Tuesday, Apr 27, 2021 - 12:40 PM (IST)

करतारपुर (साहनी): स्थानीय विश्वकर्मा मार्कीट में रहते एक परिवार में गत रात्रि ही विवाह करके आई एक लड़की की आज बाद दोपहर सं दिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। मौके पर मृतक नवविवाहिता परमपाल कौर उर्फ सिमरन (22) के परिवारजनों ने बताया कि लड़की को रात भर कथित तौर पर दहेज के लिए ससुरालवाले प्रताड़ित करते रहे व बिन मां-बाप की बच्ची परेशान हो गई व अपनी जिंदगी बिखरती देख गुमसुम हो जमीन पर गिर गई जिसे बाद में अस्पताल ले जाया गया जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। उन्होंने कहा कि ससुराल वालों की प्रताड़ना के चलते यह नवविवाहिता दहेज की भेंट चढ़ी है। वहीं लड़की की मौत की खबर सुन मायके पक्ष से बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे।

PunjabKesari

वर्णणीय है कि लड़की की माता सुखविन्द्र कौर का वर्ष 2011 व पिता परमिन्द्र सिंह का 2014 में निधन हो गया था व सिमरन व उसके भाई को बुजुर्ग दादी कंवलजीत कौर ने सिलाई व घरों में काम करके अकेले पाला है। जानकारी के अनुसार जालंधर इस्लामगंज मोहल्ला निवासी सिमरन 12वीं तक शिक्षित थी व कम्प्यूटर कोर्स करके एक दवा विक्रेता के पास काम भी करती थी व करीब 10 हजार मासिक वेतन भी लेती थी। इस दौरान करीब 2 माह पहले सिमरन का रिश्ता करतापुर के विश्वकर्मा मार्किट में फर्नीचर का कच्चा माल तैयार करने का काम करते जरनैल सिंह के पुत्र से हो गया, जिनका गत 25 अप्रैल को विवाह हुआ था। मृतक सिमरन की दादी के भाई जोगा सिंह निवासी नडाला ने बताया कि कोविड महामारी के चलते ज्यादा बाराती लाने की इजाजत नहीं थी परंतु लड़के पक्ष द्वारा बारात में 50 के लगभग बाराती लाने के लिए जिद की तो उन्होंने गांव नडाला के गुरुद्वारा साहिब में लड़की रीति-रिवाज से विवाह किया व आभूषण, कपड़े, बिस्तर व अंगूठियों से मिलनी भी की व सायं करीब 6 बजे डोली विदा कर दी। शादी को हुए मात्र 9-10 घंटे ही बीते थे कि सुबह 5 बजे ही लड़के के पिता का उन्हें फोन आया और हमें करातारपुर बुलाया गया। उन्होंने कहा कि जब वे घर पहुंचे तो लड़की सिमरन घबराई हुई थी व सदमे में थी। जब दोनों परिवार बैठे तो शादी में पर्याप्त दहेज न मिल पाने जैसी बातें होने लगीं व हमें कहा गया कि आपने अपनी लड़की की शादी में कार दी थी, हमें भी कार देनी चाहिए व आप अपनी लड़की को वापस ले जाओ।

PunjabKesari

वहीं करीब 4 से 5 घंटे तक दोनों परिवारों व शहर के कुछ गण्यमान्यों के साथ बहसबाजी होती रही परंतु लड़का पक्ष लड़की को रखने को तैयार ही नहीं था।इस दौरान दोपहर 2 से अढ़ाई बजे के करीब लड़की शायद अपनी शादी बिखरती देख व मायके पक्ष में बुजुर्ग दादी व छोटे भाई की दशा को देखकर सदमे में चली गई, जिसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया जहां डाक्टरों ने मृत घोषित कर  दिया। वहीं मौके पर कुछ लोगों व पूर्व पार्षद मनजीत सिंह ने बताया कि लड़की ने कई बार अपने ससुराल पक्ष से कुछ दिन उसके साथ रहने व सेवा भावना देखने के लिए गुहार भी लगवाई परंतु लड़का सुप्रीत व उसकी बहन ज्योति, पिता जरनैल सिंह, माता जसविन्द्र कौर तोशी टस से मस नहीं हुए। वहीं लड़की के भाई गुरविन्द्र सिंह उर्फ काका ने बताया कि उसकी बहन सिमरन ने उसे बताया था कि उसे सुबह मीठे चावल खाने को दिए गए थे जिससे उसकी तबीयत भी खराब हुई थी। लड़की की मौत के बाद जालंघर से मोहल्ला निवासी व गांव नडाला से बड़ी संख्या में लोग करतारपुर पहुंचे व दोषियों को गिरफ्तार करके कड़ी कार्रवाई की मांग की है।इस संबधी डी.एस.पी. सुखपाल सिंह व थाना प्रभारी राजीव कुमार ने बताया कि लड़की के परिजन जोगा सिंह के बयानों पर पुलिस ने धारा 304 बी, 498 ए,406,149 आई.पी.सी. के अन्तर्गत मामला दर्ज करके लड़का सुप्रीत, उसकी बहन ज्योति (ननद), पिता जरनैल सिंह, माता जसविन्द्र कौर तोशी को गिरफ्तार कर लिया है।

PunjabKesari

 

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News