‘हरि की पऊड़ी’ में संगत ने कोरोना से फतेह के लिए की अरदास

punjabkesari.in Saturday, May 23, 2020 - 12:43 PM (IST)

अमृतसर(अनजान): श्री हरिमंदिर साहिब की हरि की पऊड़ी पर पर कोरोना फतेह के लिए कीर्तन उपरांत संगत द्वारा समूह विश्व के भले के लिए अरदास विनती की गई। हुक्मनामे उपरांत कड़ाह प्रशादि की देग भी बरताई गई। इस स्थान पर पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के बड़े आकार के स्वरूप का प्रकाश होता है व यह स्वरूप दर्शनीय स्वरूप कहलाता है, जहां हर समय श्री अखंड पाठ साहिब निरंतर चलते रहते हैं व दूर-दराज से संगत इसके दर्शन कर निहाल होती हैं।

लंबे समय लाकडाऊन चलने उपरांत जहां बाजारों में भीड़ बढ़ गई है, वहीं श्री हरिमंदिर साहिब के दर्शन के लिए आने वाली संगत की चहल-पहल भी नजर आ रही है। आज काफी दिनों बाद संगत ने लाइन में लगकर व डिस्टैंस रखकर श्री हरिमंदिर साहिब के दर्शन किए। श्री हरिमंदिर साहिब की रोजाना की चलने वाली मर्यादा के अनुसार सारा दिन इलाही बाणी के कीर्तन की छहबरें लगीं रही, जहां तीन पहरों की संगत ने श्री हरिमंदिर साहिब अंदर स्नान की सेवा की, वहां बाहरी संगत ने भी परिक्रमा की धुलाई, ठंडे जल की छबील, जोड़ घर, लंगर और अमृत सरोवर की सफाई की सेवा की।

पुलिस नाकों से लाइन में लगकर संगत दर्शनों के लिए गई पुलिस नाकों पर जहां रोजाना की संगत को दर्शन करने के लिए रोका जाता था। आज संगत लाइनों में लगकर व फासला रखते हुए अपनी बारी सिर दर्शन करने के लिए अंदर गई। श्री हरिमंदिर साहिब अंदर ड्यूटी पर तैनात सेवकों द्वारा दर्शन करने उपरांत संगत को तुरंत बाहर भेज दिया जाता रहा ताकि बाकी संगत भी बारी सिर दर्शन कर सकें और एतियाद रखते हुए भीड़ से भी बचा जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News