भारत-पाकिस्तान में लॉकडाऊन, फिर भी हैरोइन की तस्करी जारी

punjabkesari.in Thursday, Apr 23, 2020 - 05:23 PM (IST)

अमृतसर (नीरज): कोरोना वॉयरस (कोविड-19) से बचाव के लिए भारत-पाकिस्तान दोनों ही देशों में कर्फ्यू व लॉकडाउन चल रहा है शहरी इलाके में तो सड़कें सुनसान ही हैं, वहीं सीमावर्ती इलाकों में तो वैसे भी दूर-दूर तक कोई नजर नहीं आता है लेकिन इस लॉकडाउन के बावजूद अमृतसर सैक्टर में हैरोइन की तस्करी का खेल खेला जा रहा है।

बी.एस.एफ. के आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि मात्र पिछले चार दिनों में ही अकेले अमृतसर सैक्टर में 10 किलो हैरोइन पकड़ी जा चुकी है, जिसकी अंतर्राष्ट्रीय मार्कीट में कीमत 50 करोड़ रुपए के लगभग है। अभी तीन दिन पहले ही बी.ओ.पी. बुर्ज के इलाके में बी.एस.एफ. की टीम ने 9 किलो हैरोइन को जब्त किया था। इस सीजन के बाद माना जा रहा था कि पाकिस्तान व भारत में बैठे हैरोइन तस्कर अपनी डिलीवरी चेन को तोड़ देंगे, लेकिन बी.ओ.पी. शीला की घटना ने सुरक्षा एजैंसियों को हैरान कर दिया है। कफ्र्यू व लॉकडाउन, जिसमें बिना किसी कर्फ्यू पास के कोई बाहर नहीं निकल सकता है। ऐसे में हैरोइन तस्कर कैसे व किस प्रकार से हैरोइन की बिक्री कर रहे हैं, जबकि गांव-गांव में ठीकरी पहरे लगे हुए हैं। बी.ओ.पी. बुर्ज के हैरोइन तस्करों की चेन तोडऩे में जुटी एजैंसियां : कोरोना चेन की भाति ही सुरक्षा एजैंसियां बीओपी बुर्ज के हैरोइन तस्करों की चेन तोडऩे में जुटी हुई है, हालांकि कुछ लोगों के खिलाफ 9 किलो हैरोइन मामले में पर्चा भी दर्ज किया जा चुका है लेकिन पूरी की पूरी चेन व हैरोइन तस्करी के किंगपिन को गिरफ्तार करने के लिए सख्त मेहनत करने की जरुरत है। 

गेहूं की खड़ी फसल बी.एस.एफ. के लिए बनी चुनौती
गेहूं की खड़ी फसल का सीजन हो या फिर धान की खड़ी फसल का सीजन या फिर धुंध वाली रात हो पाकिस्तान व भारत में सरगर्म तस्कर मौके का फायदा उठाते हैं। गेहूं की खड़ी फसल में तस्करों को आड़ मिल जाती है और तस्कर पैदल चलकर भारत-पाक बार्डर पर लगी फैंसिंग के पास पहुंच जाते हैं और हैरोइन की खेप को भारतीय सीमा में फैंक देते हैं या फिर दबा देते हैं। हर वर्ष गेहूं की खड़ी फसल बी.एस.एफ. के लिए चुनौती बनती है, क्योंकि इस खड़ी फसल की आड़ में हैरोइन तस्कर अपनी गतिविधियों को अंजाम देते हैं। इस बार माना जा रहा था कि दोनों देशों में लॉकडाउन है और दोनों देशों के तस्कर कोई मूवमेंट नहीं करेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ है।

नामी तस्करों ने हैरोइन तस्करी के लिए बार्डर पर ठेके पर ले रखी है जमीन
सुरक्षा एजैंसियों की एक रिपोर्ट के अनुसार कुछ पुराने व नामी तस्करों ने हैरोइन की तस्करी करने के लिए बार्डर फैंसिंग के पास ठेके पर खेतीबाड़ी वाली जमीन ले रखी है, ताकि मौका पाकर हैरोइन की तस्करी कर सकें इस प्रकार के किसान वेशी हैरोइन तस्करों को बी.एस.एफ. कई बार गिरफ्तार कर चुकी है और कई बार राज्य व केन्द्रीय सुरक्षा एजैंसियों ने ऐसे किसानों को गिरफ्तार किया है, जो खेतीबाड़ी की आड़ में हैरोइन तस्करी कर रहे होते हैं और अपने ट्रैक्टर, ऑयरन फट्टी, खेतीबाड़ी वाले औजार यहां तक की भैसें वाले रेहड़े में भी हैरोइन छिपाकर लाते हैं।

Vatika