जलालाबाद के गांवों में टिड्डी दल का हमला, किसानों के सांस सूखे

punjabkesari.in Friday, Jan 24, 2020 - 05:11 PM (IST)

जलालाबाद(सेतिया,सुमित): राजस्थान के बाद अब पंजाब के फाजिल्का जिले अंदर टिड्डी दल ने कहर ढाना शुरू कर दिया है। हालांकि यह टिड्डी दल अभी झुंड में नहीं है परन्तु टिड्डी दल के इस हमले कारण किसानों के सांस सूखे हुए हैं। 

जानकारी अनुसार जलालाबाद के गांव सिंघे वाला, मुहंमदेवाला, फत्तूवाला, हजारा राम सिंह घर, टाहलीवाला, बघ्घे के मोड़, टरिया, चक्क खीवा, डिब्बीपुरा, सतोख सिंह वाला, आलमके आदि गांवों में टिड्डी दल को देखा गया है और किसान धुआं, थाली और डीजे बजा कर देसी तरीकों के साथ टिड्डीयों को उड़ाने का प्रयास कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि जैसे ही उन को खेतों में टिड्डीदल बारे पता लगा तो वह खेतों में पहुंचे और उन्होंने जो तरीके सुने थे उन तरीकों के द्वारा टिड्डीयें को निकालना शुरू कर दिया। किसानों ने बताया कि पिछले कई दिनों से टिड्डी दल बारे सुना जा रहा था और उनको डर सता रहा था कि कहीं उनके क्षेत्र में टिड्डी दल हमला ना कर दे परन्तु अब जब उनके खेतों में टिड्डीयां आनी शुरू हो चुकी हैं और उनके लिए काफी मुश्किल घड़ी है। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग को जल्दी प्रयास करना चाहिए ताकि किसानों का नुक्सान बच सके।

इस संबंधी कृषि माहिर स्वर्ण कुमार का कहना है कि जलालाबाद हलके गांवों में टिड्डीयों के हमले की सूचना मिली है परन्तु यह भी पता लगा है कि यह टिड्डीदल झुंड में नहीं है और इनकी संख्या 1 प्रतिशत के लगभग है। उन्होंने बताया कि टिड्डी दल पर काबू डालने के लिए राजस्थान में ताकतवर स्प्रेयों की गई हैं। वहीं टिड्डी दल का काफी खात्मा कर दिया गया है परन्तु कुछ बेहोशी की हालत में इधर आ रही हैं जबकि किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है। 

इस संबंधी कृषि अधिकारी हरप्रीत कौर के साथ बातचीत करते कहा कि हलके में टिड्डी दल के आने की सूचना विभाग के पास है। उन्होंने बताया कि छोटी संख्या में टिड्डी दल गांवों में आया है और वह किसानों से अपील करते हैं कि किसान तेज आवाज करके या थाली आदि खटका कर टिड्डीयों को भगा सकते हैं और इतनी संख्या में टिड्डी दल नुक्सान नहीं कर सकता। उन्होंने बताया कि प्रशासन की तरफ से उन की ड्यूटियों लगीं हुई हैं और यदि कोई झुंड में हमला होता है तो विभाग उस पर कार्यवाही करेगा।

Vaneet