शिक्षा मंत्री द्वारा अध्यापकों को लोहड़ी का तोहफा

punjabkesari.in Sunday, Jan 13, 2019 - 05:23 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत): शिक्षा और फूड प्रोसैसिंग मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने गुरू गोबिंद सिंह के जन्म उत्सव और लोहड़ी की बधाई अध्यापकों को देते लोहड़ी के तोहफे के तौर पर अगले महीने से 5178 अध्यापकों को पूरी वेतन पर पक्का करने का ऐलान किया है। आज अपनी रिहायश में बातचीत करते सोनी ने कहा कि पंजाब सरकार शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है और इसी कड़ी के तौर पर अध्यापकों को पके किया जा रहा है, जिससे वह तन-मन से बच्चों की पढ़ाई की तरफ ध्यान के सकें। 

सोनी ने बताया कि स्कूलों में बच्चों को पढ़ा रहे शिक्षा प्रोवाईडर और वालंटियर अध्यापकों की वेतन में भी अगले महीने से 1500 रुपए प्रति महीना का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बीते समय में अध्यापक यूनियनों की तरफ से लगाए गए धरनों दौरान जो अध्यापकों को निरस्त किया गया था, को बहाल कर दिया गया है और इन धरनों में शामिल होने के कारण जिन अध्यापकों की आरजी ड्यूटी दूर वाले स्टेशनों पर लगाई थी, की आरजी ड्यूटियां रद्द करके उनको फिर पुराने स्कूलों में ड्यूटी देने के हुक्म जारी किए जा रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि अध्यापक यूनियन मुख्य मंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह को मिलने की बात तो लगातार कर रही है, परन्तु वह यह वादा नहीं कर रही कि इस मीटिंग के बाद वह धरने त्याग कर पढ़ाई की तरफ ध्यान देंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि बतौर शिक्षा मंत्री मैं कभी अध्यापकों की वेतन बढ़ाने का वायदा नहीं किया, चाहे कोई भी वीडियो या आडियों से रिकार्डिंग देख ली जाए, क्योंकि यह कैबिनेट का फैसला है। 

शिक्षा मंत्री सोनी ने कहा कि बच्चों के सालाना परीक्षा नजदीक आ रही हैं और अध्यापकों को अपनी जिम्मेदारी पहचानते हुए पढ़ाई की तरफ ध्यान देना चाहिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि जो भी अध्यापक स्कूल छोड़ कर नेतागिरी करते होए धरने में शामिल होंगे, उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। सोनी ने कहा कि इस के उलट जो अध्यापक, मुख्य अध्यापक, प्रिंसिपल और अन्य शिक्षा अधिकारी अच्छा काम करेंगे उनको मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के साथ मिलाया जाएगा और गणतंत्र और स्वतंत्र दिवस मौके होने वाले समागमों में सम्मानित भी किया जाएगा। 

Mohit